Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. फोन में कभी नहीं होगी मेमोरी...

फोन में कभी नहीं होगी मेमोरी की परेशानी, फॉलो करें ये स्‍टेप

आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही टिप्‍स जिन्‍हें फॉलो कर आप अपनी फोन की स्‍टोरेज को मैनेज कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi
Written by: Sachin Chaturvedi 08 Apr 2018, 13:37:54 IST

नई दिल्ली। आज स्‍मार्टफोन किसी लैपटॉप या कम्‍प्‍यूटर से कम नहीं है। हम आज हर काम अपने स्‍मार्टफोन से निपटा सकते हैं। वहीं 4जी और फ्री डेटा के दौर में हम अपने स्‍मार्टफोन में कुछ भी डाउनलोड करने से परहेज नहीं करते। चाहें वह फोटो हो, वीडियो हो, एप हो, गेम हो, मूवी हो, हम हर चीज़ अपने स्‍मार्टफोन में डाउनलोड करने के लिए तत्‍पर होते हैं। लेकिन ये बेतरतीब डाउनलोड अंत में हमारे फोन की मेमोरी खा जाता है। इससे न सिर्फ हमारा फोन स्‍लो हो जाता है, वहीं कई बार स्‍मार्टफोन आपको कई सारे टास्‍क करने से भी रोकता है। 

ऐसे में मोबाइल फोन यूज करते समय मेमोरी को मैनेज करना भी काफी जरूरी है। ऐसे में अगल आप कुछ जरूरी टिप्‍स फॉलो करते हैं और समझदारी के साथ काम करते हैं तो आपको मेमोरी फुल होने जैसी समस्‍या से रूबरी नहीं होना पड़ेगा। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही टिप्‍स जिन्‍हें फॉलो कर आप अपनी फोन की स्‍टोरेज को मैनेज कर सकते हैं। 

पहला सुझाव यह है कि आपके फोन की मेमोरी चाहें 32 जीबी, 64 जीबी या उससे भी अधिक क्‍यों न हो, लेकिन जरूरी है कि आप माइक्रोएसडी कार्ड का प्रयोग जरूर करें। ऐसा करके आप अपने फोन कैमरे की फोटो के अलावा जरूरी डाउनलोड भी एसडी कार्ड में सेव कर सकते हैं। आप बड़ी ही आसानी से एप्स को भी माइक्रोएसडी कार्ड में मूव कर सकते हैं। 

इसके अलावा जरूरी है कि आप फोन की कैश मेमोरी को भी समय समय पर क्लियर करते रहें। यह फोन की ऑपरेशनल मैमोरी को भर देता है जिससे आपका फोन स्‍लो हो जाता है। कैशे क्लियर करना एक सुरक्षित और आसान तरीका है, जिसकी मदद से आप फोन में जगह बना सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर एप और फिर एप में जाकर उसमें दिए क्लियर कैशे पर क्लिक करना होगा।

आप गैर जरूरी एप को हटा कर भी मेमोरी स्‍पेस प्राप्‍त कर सकते हैं। अक्‍सर आप ऐसी एप को डाउनलोड कर लेते हैं लेकिन उनका इस्‍तेमाल आप कभी नहीं करते। ऐसे में समय समय पर एसी एप को खोजते रहें और उन्‍हें अनइंस्‍टॉल करते रहें। आपको समय समय पर व्‍हाट्सएप का डेटा भी हटाना चाहिए। क्‍योंकि व्‍हाट्सएप की फोटा या वीडियो फोन मैमोरी में ही सेव होते हैं। 

आजकल आपको क्‍लाउड पर भी डेटा स्‍टोर करने की सुविधा मिलती है। एंड्रॉयड फोन में आपको गूगल ड्राइव या गूगल फोटो का विकल्‍प मिलता है। जिससे आप अपने फोन की फोटो या डेटा को गूगल ड्राइव में सेव कर सकते हैं। इससे आपको फोन की मेमोरी खपाने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

फोटो के बाद आपके फोन की मेमारी की सबसे ज्‍यादा खपत गानों पर होती है। हम अक्‍सर गाने फोन में डाउनलोड कर लेते हैं। आप इन्‍हें एसडी कार्ड में स्‍टोर कर सकते हैं। इसके अलावा जब डेटा आपको भरपूर मिल रहा है तो सावन या गाना जैसी एप की मदद से ऑनलाइन गाने सुनने की आदत डालें। 

Web Title: फोन में कभी नहीं होगी मेमोरी की परेशानी, फॉलो करें ये स्‍टेप