Live TV
GO
Hindi News पैसा फायदे की खबर एक दिसंबर से दिल्ली हवाई अड्डे...

एक दिसंबर से दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ान पकड़ना होगा महंगा, प्रति टिकट देना होगा 77 रुपए का सेवा शुल्‍क

दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ान पकड़ने वाले यात्रियों को आगामी एक दिसंबर से अपनी जेब अधिक ढीली करनी पड़ेगी।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 22 Nov 2018, 11:37:15 IST

नई दिल्‍ली। दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ान पकड़ने वाले यात्रियों को आगामी एक दिसंबर से अपनी जेब अधिक ढीली करनी पड़ेगी। हवाई अड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकरण (एरा) ने सेवा शुल्क में संशोधन को मंजूरी दे दी है। इससे यात्रियों को भारती रुपए में खरीदे गए टिकट पर प्रति टिकट 77 रुपए का यात्री सेवा शुल्क देना होगा। 

अभी हवाई अड्डे की परिचालक दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लि. (डायल) द्वारा घरेलू उड़ान के टिकट पर 10 रुपए और अंतरराष्ट्रीय टिकटों पर 45 रुपए का यात्री सेवा शुल्क वसूला जाता है। एरा द्वारा जारी आदेश के अनुसार इसके अलावा कुछ वैमानिकी शुल्कों में भी संशोधन किया गया है। संशोधन शुल्क एक दिसंबर से लागू होगा। विशेषज्ञों का कहना है कि शुल्कों में वृद्धि का औसत घरेलू किरायों पर न्यूनतम प्रभाव होगा। 

एरा के 19 नवंबर के आदेश के अनुसार नियामक ने यात्री सेवा शुल्क के रूप में प्रति टिकट 77 रुपए के शुल्क को मंजूरी दी है। वहीं विदेशी मुद्रा में जारी टिकट पर यह शुल्क 1.93 डॉलर होगा, जो करीब 137 रुपए बैठता है। आदेश में कहा गया है कि प्राधिकरण ने डायल को न्यूनतम हवाई अड्डा शुल्क (बीएसी) की दरों तथा उस पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क वसूलने की अनुमति दी है। 

डायल संयुक्त उद्यम कंपनी है। इसमें जीएमआर समूह की बहुलांश हिस्सेदारी है। आदेश में कहा गया है कि डायल किसी वर्ष में न्यूनतम वैमानिकी शुल्क बीएसी तथा दस प्रतिशत अतिरिक्त शुल्‍क ले सकती है। जीएमआर समूह के एक प्रवक्ता ने कहा कि मौजूदा प्रयोगकर्ता इस्तेमाल शुल्क (यूडीएफ) घरेलू उड़ानों के यात्रियों के लिए 10 रुपए और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों के लिए 45 रुपए है। ताजा आदेश के अनुसार यूडीएफ को समाप्त कर दिया गया है और उसके स्थान पर 77 रुपए का यात्री सेवा शुल्क वसूला जाएगा। 

More From My Profit