Live TV
GO
Hindi News पैसा फायदे की खबर क्‍या गूगल तेज़, पेटीएम से बेहतर...

क्‍या गूगल तेज़, पेटीएम से बेहतर है व्‍हाट्सएप पेमेंट, जानिए किसमें है कौन सा फीचर

आइए जानते हैं कैसे काम करती है व्‍हाट्सएप पेमेंट सर्विस और कैसे ये दूसरी सर्विस से बेहतर है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 16 Apr 2018, 12:23:14 IST

नई दिल्‍ली। भारत में व्हाट्सएप सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय इस्‍टेंट मैसेजिंग एप है। दुनिया भर में इसे 1.5 बिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। वहीं, भारत लगभग 200 मिलियन लोग हर दिन व्‍हाट्सएप का इस्‍तेमाल करते हैं। ज्‍यादातर लोग इसे मैसेजिंग, वीडियो कॉलिंग या सामान्‍य बातचीत के लिए प्रयोग करते हैं। लेकिन व्‍हाट्सएप लगातार अपनी सर्विस में इजाफा करता जा रहा है। हाल ही में व्‍हाट्सएप ने पेमेंट सुविधा की शुरुआत की है। भारत में भी इसके लिए अपडेट जारी कर दिए हैं। यहां व्‍हाट्सएप का मुकाबला गूगल के तेज, भारत सरकार के भीम के अलावा पेटीएम, मोबिक्विक और फ्रीचार्ज से है। आइए जानते हैं कैसे काम करती है व्‍हाट्सएप पेमेंट सर्विस और कैसे ये दूसरी सर्विस से बेहतर है।

व्हाट्सएप पेमेंट

भीम और दूसरे यूपीए एप्स के जैसे ही व्‍हाट्सएप भी यूजर्स को आधार और फोन नंबर से जुड़े एक बैंक खाते के जरिए पेमेंट की सुविधा देती है। इसके लिए आपके पास आधार से जुड़े हुए बैंक खाते की जरूरत होती है। आपका खाता यदि आधार और मोबाइन नंबर से जुड़ा है तो आप इस सर्विस का फायदा उठा सकते हैं। यहां व्‍हाट्सएप की सैटिंग में जाकर पेमेंट विकल्‍प पर जाना होगा। यहां आपको बैंक खाता चुनने, फोन नंबर को OTP के उपयोग से सत्यापित करने और आपको पूरा करने की सुविधा मिलेगी। किसी भी बिंदु पर, अगर उपयोगकर्ताओं के पास कई बैंक खाते हैं, तो वे उनसे व्हाट्सएप के साथ लिंक कर सकते हैं और उनके बीच स्विच भी कर सकते हैं। यह सुविधा काफी सरल है। आप बस चैट में पैसा भेज सकते हैं। ठीक उसी प्रकार जैसे आप अपनी फोटो और वीडियो भेजते हैं। भेज गए पैसे सीधे प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में जमा हो जाएंगे।

गूगल तेज

गूगल ने पिछले साल सितंबर में अपनी महत्‍वाकांक्षी पेमेंट प्लेटफॉर्म सर्विस तेज लॉन्‍च की थी। आज इसके 10 मिलियन यूजर्स हैं। यह एक बेहद उपयोगी एप है, जिसके माध्यम से पेमेंट आसानी से की जा सकती है। यह भीम की तरह की ही एक एप है। इस एप में यूपीआई की मदद से आप अलग-अलग तरह से पैसे भेज व प्राप्त कर सकते हैं। इसके माध्यम से पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए दोनों उपयोगकर्ताओं के पास गूगल तेज होना चाहिए। तेज के तहत आपको यूजर का फोन नंबर या यूपीआई आईडी या क्यूआर कोड को साझा करने की कोई जरुरत नहीं है। लेकिन इसके लिए आपको अलग एप डाउनलोड करनी होती है जबकि व्‍हाट्सएप में एक ही एप में यह सब संभव है।

पेटीएम

पेटीएम भारत की सबसे लोकप्रिय मोबाइल वॉलेट सर्विस है। इस मोबाइल वॉलेट की मदद से आप मोबाइल फोन के बिल, बिजली के बिल, मेट्रो कार्ड रिचार्ज, मोबाइल फोन रिचार्ज विभिन्‍न सेवाओं के भुगतान के साथ ही किसी भी मोबाइल पर पैसे भेज या रिसीव कर सकते हैं। पेटीएम द्वारा पेमेंट बैंक का दर्जा भी मिल चुका है। आप ऑनलाइन पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा चेक बुक के लिए भी अप्लाइ कर सकते हैं। आपको एक वर्चुअल फिजिकल डेबिट कार्ड मिलता है, जिसकी मदद से आप शॉपिंग और पैसे निकाल सकते हैं। व्हाट्सएप से अंतर करें तो यह चैट के अंदर पैसा ट्रंसफर करने का एक फायदा मिलता है, जबकि पेटीएम एक ई-वॉलेट है। जिससे आपको बिल भुगतान और एक नियमित बैंक खाता भी मिल सकता है।

More From My Profit