Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. अमेरिका और यूरोप के बाद फेसबुक...

अमेरिका और यूरोप के बाद फेसबुक अब भारत में शुरू करेगा अपनी पेमेंट सर्विस, ऐसे होगा इस्‍तेमाल

दुनिया के सबसे पसंदीदा सोशल नेटवर्किंग प्‍लेटफॉर्म फेसबुक अब मनोरंजन या दोस्‍तों से कनेक्‍ट रहने का साधन नहीं रहेगा, बल्कि जल्‍द ही अब इसकी मदद से आप दोस्‍तों या परिवार को पैसा भी ट्रांसफर कर सकेंगे।

Sachin Chaturvedi
Written by: Sachin Chaturvedi 18 Apr 2018, 19:14:06 IST

नई दिल्‍ली। दुनिया के सबसे पसंदीदा सोशल नेटवर्किंग प्‍लेटफॉर्म फेसबुक अब मनोरंजन या दोस्‍तों से कनेक्‍ट रहने का साधन नहीं रहेगा, बल्कि जल्‍द ही अब इसकी मदद से आप दोस्‍तों या परिवार को पैसा भी ट्रांसफर कर सकेंगे। कंपनी फिलहाल मोबाइल रिचार्ज की टेस्टिंग कर रही है। यह सुविधा फेसबुक मैसेंजर एप पर उपलब्‍ध होगी। इसके लिए फेसबुक, ऐप में ही सभी यूजर्स के लिए रिचार्ज का ऑप्शन ऐड करने जा रहा है। हालांकि इस फीचर को फेसबुक के एंड्रॉयड वर्जन 167.0.0.42.94 में उपलब्ध करा दिया गया है। आपको बता दें कि फेसबुक अमेरिका और यूरोप के बाजार में अपनी पेमेंट सर्विस को शुरू कर चुका है। भारत में मोबाइल रिचार्ज के बाद कंपनी ऑनलाइन शॉपिंग का विकल्‍प भी दे सकती है।

फैक्‍टर डेली में छपी खबर के मुताबिक फेसबुक भारत में पेमेंट सर्विस की टेस्टिंग कर रहा है और इस कैंपेन के लिए लोगों की भर्तियां भी हो रही हैं। शुरुआती चरण में फेसबुक यह फीचर अपने मैसेंजर ऐप में देगा जहां से यूजर्स मोबाइल रिचार्ज कर सकेंगे। बाद में फेसबुक के मार्केटप्लेस से शॉपिंग करके पेमेंट भी कर सकेंगे। फेसबुक भारत में व्हाट्सऐप के बीटा वर्जन पर यूपीआई बेस्ड पेमेंट फीचर की टेस्टिंग पहले से ही कर रही है।      

मोबाइल रिचार्ज करने का तरीक लगभग वैसा ही होगा जैसे कि दूसरे रिचार्ज प्‍लेटफॉर्म पर होता है। इसके लिए आपको मोबाइल रिचार्ज करने के लिए सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। फिर यूजर विभिन्‍न कंपनियों के प्लान्स को ब्राउज कर अपना पसंद का प्‍लान सर्च कर पाएंगे। उसके बाद जो भी रिचार्ज करना हो, उस प्लान को सिलेक्ट कर लेंगे। इसके बाद यूजर देख पाएंगे कि वह क्या ऑर्डर करने जा रहे हैं। मतलब ऑर्डर का रिव्यू कर पाएंगे। इसके बाद यूजर वीजा और मास्टर डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर पाएंगे। यहां पर कंपनी भारत सरकार के यूनिफाइड पेमेंट सर्विस यानि कि यूपीआई को भी इंटीग्रेट करने पर काम कर रही है।

आपको बता दें कि फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाले व्‍हाट्सएप पर होल ही में पेमेंट की सुविधा रोल आउट की गई है। यहां पर यूजर को यूपीआई के जरिए पेमेंट करने की सुविधा दी जा रही है। हालांकि अभी सभी यूजर्स को यह सुविधा नहीं मिल पाई है, लेकिन उम्‍मीद है कि जल्‍द ही देश के सभी व्‍हाट्सएप ग्राहक इस सुविधा का इस्‍तेमाल कर पाएंगे।

Web Title: अमेरिका और यूरोप के बाद फेसबुक अब भारत में शुरू करेगा अपनी पेमेंट सर्विस, ऐसे होगा इस्‍तेमाल