Live TV
GO
Hindi News पैसा फायदे की खबर पांच साल में 10 करोड़ श्रमिकों...

पांच साल में 10 करोड़ श्रमिकों को मिलेगा बीमा का लाभ, ESIC 2022 तक इन्‍हें अपने दायरे में लेगा

सरकारी स्वास्थ्य बीमाकर्ता कंपनी कर्मचारी प्रदेश बीमा निगम (ESIC) ने अपने कार्यक्रम ‘विजन 2022’ के तहत अनौपचारिक क्षेत्र के 10 करोड़ कामगारों कोअपने दायरे में लाने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दी है।

LinkedinPinterestLinkedinWhats app
Manish Mishra
Edited by: Manish Mishra 21 Feb 2018, 10:57:12 IST

नई दिल्ली सरकारी स्वास्थ्य बीमाकर्ता कंपनी कर्मचारी प्रदेश बीमा निगम (ESIC) ने अपने कार्यक्रम ‘विजन 2022’ के तहत अनौपचारिक क्षेत्र के 10 करोड़ कामगारों कोअपने दायरे में लाने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दी है। ‘विजन 2022’ में देश के हरेक जिले में ईएसआई योजना का विस्तार करने की परिकल्पना की गई है।

श्रम मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि यह फैसला श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार की अध्यक्षता में 16 फरवरी को हुई 173वीं बैठक में लिया गया। मौजूदा समय में ESI योजना के तहत देश के औपचारिक क्षेत्र के करीब तीन करोड़ श्रमिक आते हैं और उसकी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कुल लाभार्थी करीब 12 करोड़ हैं।

बयान के अनुसार ‘ईएसआईसी विजन 2022’ को बैठक में सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की गई। इस विजन के तहत ESI योजना का विस्तार देश के हरेक जिले में करने की परिकल्पना की गई है और इसके तहत वर्ष 2022 तक अनौपचारिक क्षेत्र के 10 करोड़ कामगारों कोअपने दायरे में लाने का लक्ष्य तय किया गया है।

Web Title: पांच साल में 10 करोड़ श्रमिकों को मिलेगा बीमा का लाभ, ESIC 2022 तक इन्‍हें अपने दायरे में लेगा
LinkedinPinterestLinkedinWhats app

More From My Profit