Live TV
GO
Hindi News पैसा फायदे की खबर इस बार गर्मी से राहत दिलाएगी...

इस बार गर्मी से राहत दिलाएगी सरकार, बाजार मूल्‍य से कम दाम पर बेचेगी एयर कंडीशनर

इस प्लेटफॉर्म पर सस्ते एसी बेचने के लिए एलजी, पैनासॉनिक, ब्लू स्टार और गोदरेज जैसी कंपनियों ने अपनी रुचि दिखाई है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 14 May 2019, 11:07:24 IST

नई दिल्‍ली। इस बार आपको गर्मी से राहत पाने के लिए पैसा पानी की तरह नहीं बहाना पड़ेगा, क्‍योंकि खुद सरकार ने बाजार मूल्‍य से कम कीमत पर एयर कंडीशनर बेचने की योजना जो बनाई है। सरकार 5 स्‍टार ब्रांडेड एसी बाजार मूल्‍य से 15 से 20 प्रतिशत कम मूल्‍य पर बेचेगी, जिससे बिजली बिल में भी 40 प्रतिशत तक की बचत होगी।

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनर्जी एफीसिएंशी सर्विसेस लिमिटेड (ईईएसएल) ने आम जनता के लिए एक ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म शुरू करने की योजना बनाई है, जहां ग्राहक बाजार मूल्‍य से कम कीमत पर ब्रांडेड एयर कंडीशनर खरीद सकेंगे। ईईएसएल इस साल जुलाई तक इस प्‍लेटफॉर्म को शुरू कर सकती है। इस प्‍लेटफॉर्म पर सस्‍ते एसी बेचने के लिए एलजी, पैनासॉनिक, ब्‍लू स्‍टार और गोदरेज जैसी कंपनियों ने अपनी रुचि दिखाई है।

उपभोक्‍ता घर बैठे ऑलनाइन ही मनपसंद एसी खरीद सकेंगे और उन्‍हें यहां एक्‍सचेंज ऑफर भी दिया जाएगा, जिससे वो अपने पुराने एसी को बदलकर ऊर्जा दक्ष नया एसी ले सकें। ऑनलाइन बुकिंग के 24 घंटे के भीतर एसी फ‍िट करने की गारंटी भी यहां मिलेगी। सरकार का लक्ष्‍य ऊर्जा दक्ष एसी उपलब्‍ध करवाकर बिजली मांग में कमी लाना है।

इससे पहले ईईएसल ने सस्‍ते एलईडी बल्‍ब, ट्यूबलाइट और पंखे उपलब्‍ध करवाए थे। अब कंपनी का लक्ष्‍य सस्‍ता और ऊर्जा दक्ष एसी उपलब्‍ध कराने का है। कंपनी ने अगले दो साल में 2 लाख एसी बिक्री का लक्ष्‍य तय किया है। ईईएसएल केवल उन्‍हीं ग्राहकों को एसी बेचेगी, जिनके नाम पर बिजली का कनेक्‍शन होगा। ऐसा माना जा रहा है कि एलईडी बल्‍ब की तरह यह कंपनी एसी को भी मासिक किस्‍त के भुगतान पर भी उपलब्‍ध करवा सकती है।

More From My Profit