Live TV
GO
Hindi News पैसा फायदे की खबर क्‍या आप बढ़ाना चाहते हैं अपने...

क्‍या आप बढ़ाना चाहते हैं अपने स्‍मार्टफोन में इंटरनेट की स्‍पीड, तो करें इन टिप्‍स को ट्राई

4जी टेक्‍नोलॉजी के इस दौर में भी अधिकांश मोबाइल यूजर्स इंटरनेट की स्‍पीड को लेकर शिकायत करते नजर आते हैं। कई यूजर्स तो महंगे 4जी डाटा पैक लेकर भी इंटरनेट का भरपूर मजा नहीं ले पाते और उनके सारे पैसे ऐसे ही बर्बाद हो जाते हैं।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 23 Jun 2018, 16:17:10 IST

नई दिल्‍ली। आज स्‍मार्टफोन का इस्‍तेमाल जितना बातचीत के लिए होता है, उससे कही ज्‍यादा नेट सर्फिंग के लिए होता है। यदि फोन में इंटरनेट की स्‍पीड कम होती है तो यूजर्स झल्‍ला जाता है। 4जी टेक्‍नोलॉजी के इस दौर में भी अधिकांश मोबाइल यूजर्स इंटरनेट की स्‍पीड को लेकर शिकायत करते नजर आते हैं। कई यूजर्स तो महंगे 4जी डाटा पैक लेकर भी इंटरनेट का भरपूर मजा नहीं ले पाते और उनके सारे पैसे ऐसे ही बर्बाद हो जाते हैं।

मोबाइल यूजर्स की इसी परेशानी को देखते हुए आज हम अपने पाठकों को यहां कुछ ऐसे टिप्‍स बताने जा रहे हैं, जिसका उपयोग कर वह इंटरनेट की धीमी स्‍पीड से छुटकारा पा सकते हैं। ये टिप्‍स बहुत ही आसान और उपयोग में सरल हैं। इन टिप्‍स की मदद से कोई भी यूजर अपने मोबाइल में इंटरनेट की स्‍पीड को बढ़ा सकता है।

इंटरनेट पर कोई भी सर्च करने के लिए सबसे ज्‍यादा क्रोम का इस्‍तेमाल किया जाता है। एंड्रॉयड के लिए क्रोम बहुत अच्‍छा माना जाता है। अगर क्रोम की सेटिंग में जाकर कुछ बदलाव किए जाएं तो बहुत सारा डाटा बचाने के साथ ही साथ इंटरनेट की ब्राउजिंग स्‍पीड को भी बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा समय-समय पर आप अपने मोबाइल का कैशे भी क्लियर करते रहें। कैशे क्लियर न होने से इंटरनेट की स्‍पीड धीमी होने लगती है, इसलिए यह जरूरी है कि नियमित तौर पर आप अपने मोबाइल का कैशे जरूर क्लियर करें। मोबाइल सेटिंग में जाकर क्लियर कैशे का विकल्‍प चुन आप इसे क्‍लीन कर सकते हैं।

इसके अलावा मोबाइल के डाउनलोड सेक्‍शन को भी क्‍लीन करने की आवश्‍यकता होती है। हम हमेशा इंटरनेट से कुछ न कुछ डाउनलोड करते हैं, ऐसे में डाउनलोड सेक्‍शन भर जाता है। इससे भी इंटरनेट की स्‍पीड पर बुरा असर पड़ता है, इसलिए समय-समय पर डाउनलोड सेक्‍शन को भी क्‍लीन करते रहें।

अपने फोन में करें ये सेटिंग

  • फोन सेटिंग में जाकर सेल्‍युलर नेटवर्क पर टैप करें। अगर सेल्‍युलर नेटवर्क नहीं दिखाई दे रहा है तो सेटिंग्‍स में ही मोर में यह मिल जाएगा।
  • अब जिस सिम से आप 4जी डाटा चला रहे हैं, उसे सिलेक्‍ट करें।
  • अब एसेस प्‍वाइंट नेम पर जाएं और जिस सिम से डाटा यूज कर रहे हैं उसपर टैप करें।
  • अब आपके सामने सेटिंग की लिस्‍ट खुलेगी, इसमें सर्वर पर टैप करें।
  • ये खाली होगा, जिस पर डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यू.गूगल.कॉम लिखकर ओके कर दें।
  • अब नीचे स्‍क्रॉल कर ऑथेंटिकेशन टाइप पर टैप करें। यहां आपको नन दिखाई देगा, जिसे बदलकर आप पैप कर दें।
  • और नीचे आने पर आपको एपीएन टाइप का विकल्‍प दिखेगा, इसमें जाकर डिफॉल्‍ट लिख दें।
  • इतना करने के बाद ऊपर दाईं तरह दिख रही तीन डॉट पर टैप करें। यहां सेव का विकल्‍प होगा उसे टैप करें। सेटिंग सेव होने पर आप देखेंगे कि आपके फोन की इंटरनेट स्‍पीड पहले से बढ़ गई है।

More From My Profit