Live TV
GO
Hindi News पैसा फायदे की खबर फ्री में सौर ऊर्जा पैनल लगाएगी...

फ्री में सौर ऊर्जा पैनल लगाएगी सरकार, नहीं देना पड़ेगा कोई खर्च: दिल्ली सरकार

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के मद्देनजर मंगलवार को निर्णय लिया कि उपभोक्ताओं को सौर ऊर्जा पैनल लगाने में किसी भी तरह के खर्च का वहन नहीं करना होगा

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 26 Sep 2018, 9:09:19 IST

नई दिल्ली। अगर आप दिल्ली में रहते हैं और घरेलू बिजली की जरूरत के लिए सौर पैनल लगाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है, दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल ने घरेलू उपयोग के लिए सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के मद्देनजर मंगलवार को निर्णय लिया कि उपभोक्ताओं को सौर ऊर्जा पैनल लगाने में किसी भी तरह के खर्च का वहन नहीं करना होगा। 

जारी बयान के अनुसार, इसके लिए दिल्ली सरकार, सेवा प्रदाता तथा संबंधित आवासीय सोसायटी के बीच त्रिपक्षीय समझौता होगा। दिल्ली सरकार 2016-17 से लेकर 2018-19 तक तीन साल के लिए सौर ऊर्जा उत्पादन पर प्रति यूनिट दो रुपये का उत्पादन आधारित प्रोत्साहन देती है। इसका वितरण सालाना आधार पर विद्युत वितरण कंपनियों को किया जाता है। 

अभी तक दिल्ली में करीब 100 मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा पैनल लग चुका है। इनमें से अधिकांश दिल्ली मेट्रो रेल निगम, दिल्ली जल बोर्ड, मंडोली जेल, आजादपुर मंडी और द्वारका न्यायालय जैसे सरकारी भवनों में लगा है। सरकार ने कहा कि घरेलू क्षेत्र में यह करीब पांच मेगावाट है। आठ-दस आवासीय सोसायटी तथा कुछ निजी उपभोक्ताओं ने भी सौर ऊर्जा पैनल लगाया है। 

More From My Profit