Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. इन तीन टिप्‍स को अपनाने से...

इन तीन टिप्‍स को अपनाने से दिनभर चलेगी आपके फोन की बैटरी, नहीं करना पड़ेगा बार-बार चार्ज

आप स्मार्टफोन लेने के बाद यह आशा करते है कि उसका बैटरी बैकअप बहुत अच्छा होगा। पर स्मार्टफोन के साथ ऐसा इसलिए नही हो पाता क्योंकि उसमें इतने सारे फीचर्स होते हैं कि आप चाहे उसे पूरा चार्ज करें फिर भी वह पूरा दिन नही चल पाता।

Abhishek Shrivastava
Edited by: Abhishek Shrivastava 07 Apr 2018, 18:30:37 IST

नई दिल्‍ली। आपका फोन एक बार चार्ज होने के बाद कितने समय तक चलता है? आप स्मार्टफोन लेने के बाद यह आशा करते है कि उसका बैटरी बैकअप बहुत अच्छा होगा। पर स्मार्टफोन के साथ ऐसा इसलिए नही हो पाता क्योंकि उसमें इतने सारे फीचर्स होते हैं कि आप चाहे उसे पूरा चार्ज करें फिर भी वह पूरा दिन नही चल पाता। अगर आपको फोन दिन में 2 बार से ज्यादा चार्ज पर लगाना पड़े तो यह कहना सही होगा कि आपके फोन की बैटरी लाइफ बहुत खराब है। आज हम आपको देने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिसके बाद अगर आपके फोन में बैटरी कम है तो भी वो ज्यादा देर तक चलेगा। 

जीपीएस को करें बंद
अगर आप एंड्रॉयड फोन में ओला या उबर जैसे एप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके फोन में जीपीएस  हमेशा ऑन रहता है। ऐसे समय में जब आपके फोन में बैटरी कम है और आप ऐसी स्थिती में है कि आप अपना फोन चार्ज पर नहीं लगा सकते तो इस टिप्स को फॉलो करें इससे आप 2-3 घंटे ज्यादा फोन का इस्तेमाल कर पाएंगे।

वाईफाई का करें इस्तेमाल
अक्‍सर आपको नेटवर्क की परेशानी से भी जूझना पडता होगा। ऐसी स्थिती में जब नेटवर्क कि समस्या हो तो फोन को सिग्नल बनाए रखने के लिए ज्यादा काम करना पड़ता है और इसका असर बैटरी पर पड़ता है इसलिए जब भी आप ऑफिस या घर में हो तो अपने फोन में इंटरनेट वाईफाई द्वारा ही चलाएं।   

ब्राइटनेस कम करें
आप कुछ काम करते हुए फोन में ब्राइटनेस को अधिक कर देते हैं पर ध्यान रखें काम होने के बाद उसे कम करना ना भूलें। क्योंकि स्क्रीन में बहुत ज्यादा बैटरी खर्च होती है। इसके अलावा कई अध्ययनों में यह भी पता चला है कि फेसबुक एप फोन की बैटरी का इस्तेमाल बहुत अधिक करता है। फेसबुक एक ऐसा एप है, जिसको लोग पसंद करते हैं तो उसे डीलिट भी नहीं कर सकते। तो आप नोटिफिकेशन को बंद करें या फैसबुक लाइट का प्रयोग करें। इसके अलावा आप फोन को सेविंग मोड पर रखें।

Web Title: इन तीन टिप्‍स को अपनाने से दिनभर चलेगी आपके फोन की बैटरी, नहीं करना पड़ेगा बार-बार चार्ज