Live TV
GO
Hindi News पैसा फायदे की खबर नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदना होगा सस्ता,...

नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदना होगा सस्ता, पहली अगस्त से सर्किल रेट में कटौती, स्टैंप ड्यूटी पर भी आएगा कम खर्च

दिल्ली से सटे देश के बड़े प्रॉपर्टी मार्केट नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पहली अगस्त से प्रॉपर्टी खरीदना सस्ता हो जाएगा। बुधवार को संबधित डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट बीएन प्रॉपर्टी की कई श्रेणियों में सर्किल रेट घटाने के प्रस्ताव की घोषणा की है, इसके अलावा ग्रुप हाउसिंग सोसाइटियों में पावर बैकअप, लिफ्ट, कम्युनिटी क्लब, स्विमिंग पूल और जिम पर लगने वाले सरचार्ज में भी कटौती का प्रस्ताव है। इस प्रस्ताव पर 10 दिन के लिए आम जनता की राय मांगी गई है, सहमति के बाद पहली अगस्त से प्रस्ताव को लागू कर दिया जाएगा।

Manoj Kumar
Manoj Kumar 12 Jul 2018, 12:07:52 IST

नई दिल्ली। दिल्ली से सटे देश के बड़े प्रॉपर्टी मार्केट नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पहली अगस्त से प्रॉपर्टी खरीदना सस्ता हो जाएगा। बुधवार को संबधित डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट बीएन प्रॉपर्टी की कई श्रेणियों में सर्किल रेट घटाने के प्रस्ताव की घोषणा की है, इसके अलावा ग्रुप हाउसिंग सोसाइटियों में पावर बैकअप, लिफ्ट, कम्युनिटी क्लब, स्विमिंग पूल और जिम पर लगने वाले सरचार्ज में भी कटौती का प्रस्ताव है। इस प्रस्ताव पर 10 दिन के लिए आम जनता की राय मांगी गई है, सहमति के बाद पहली अगस्त से प्रस्ताव को लागू कर दिया जाएगा।

इस प्रॉपर्टी पर घटे सर्किल रेट

मिली जानकारी के मुताबिक रेसिडेंशियल और इंडस्ट्रियल श्रेणी में तो सर्किल रेट में कटौती नहीं हुई है लेकिन ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट, कमर्शियल, इंस्टिड्यूशनल और आईटी श्रेणी के लिए सर्किल रेट घटाए गए हैं, अधिकतम कटौती 50 प्रतिशत तक की गई है। ग्रुप हाउसिंग के लिए भले ही सर्किल रेट में कटौती नहीं हुई हो लेकिन इन सोसाइटीज में नया घर खरीदने पर अब स्टैंप ड्यूटी पर पहले के मुकाबले कम खर्च आएगा।

कमर्शियल प्रॉपर्टी के लिए अब होंगे ऐसे सर्किल रेट

कमर्शियल प्रॉपर्टी में ग्राउंड फ्लोर के लिए सर्किल रेट में 15 प्रतिशत, लोअर ग्राउंड, अपर ग्राउंड, मेज्जानाइन और बेसमेंट तथा फर्स्ट फ्लोर के लिए 25 प्रतिशत, सेकेंड फ्लोर के लिए 35 प्रतिशत और थर्ड फ्लोर के लिए 45 प्रतिशत की कटौती की गई है।

इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी के लिए भी सर्किल रेट में बदलाव

इसी तरह आईटी और इंस्टिड्यूशनल प्रॉपर्टी के में ग्राउंड फ्लोर के लिए सर्किल रेट में 25 प्रतिशत, फोर्थ और उससे ऊपर के सभी फ्लोर के लिए 30 प्रतिशत और बाकी अन्य सभी फ्लोर के लिए 50 प्रतिशत तक की कटौती की गई है।

ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट सोसाइटी के लिए घटा सरचार्ज

सर्किल रेट के अलावा ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट्स में सामान्य सुविधाओं पर दिए जाने वाले सरचार्ज में 9 प्रतिशत की कमी आ गई है। पावर बैकअप पर 3 प्रतिशत सरचार्ज वसूला जाता है लेकिन इसे अब खत्म कर दिया गया है, लिफ्ट के लिए वसूले जाने वाले 3 प्रतिशत सरचार्ज को भी खत्म किया गया है। कम्युनिटी सेंटर या क्लब पर लगने वाले 3 प्रतिशत सरचार्ज को घटाकर 2 प्रतिशत, स्विमिंग पूल के सरचार्ज को भी 3 प्रतिशत से घटाकर 2 प्रतिशत और जिम के सरचार्ज को भी 3 प्रतिशत से घटाकर 2 प्रतिशत किया गया है। इन सभी 5 सामान्य सुविधाओं पर लगने वाला 15 प्रतिशत सरचार्ज पहली अगस्त से घटकर 6 प्रतिशत रह जाएगा।

स्टैंप ड्यूटी पर आएगा कम खर्च

ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट्स में सरचार्ज घटने से इन प्रोजेक्ट्स में स्टैंप ड्यूटी खर्च में कमी आएगी। मान लिया जाए की इस तरह के प्रोजेक्ट्स में प्रॉपर्टी की कीमत 1 करोड़ रुपए है और उसपर सामान्य सुविधाओं में अभी तक 15 प्रतिशत सरचार्ज लिया जा रहा है तो घर की कुल कीमत 1.15 करोड़ रुपए है और रजिस्ट्रेशन के समय इसपर 5 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी लगेगी जिसपर अलग से 5.75 लाख रुपए का खर्च आएगा। अब क्योंकि सरचार्ज घटकर 6 प्रतिशत रह जाएगा तो घर की कीमत 1.06 करोड़ रुपए होगी जिसपर 5 प्रतिशत की दर से स्टाम्प ड्यूटी भी घटकर 5.30 लाख रुपए रह जाएगा।