Live TV
GO
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार: मजबूत रुपए, मानसून की...

शेयर बाजार: मजबूत रुपए, मानसून की आहट और क्रूड ऑयल के घटे भाव से मिला सहारा, सेंसेक्स 35000 के ऊपर बंद

भारतीय शेयर बाजार के लिए सोमवार को ज्यादातर परिस्थियां अनुकूल हो गई जिस वजह से बाजार मजबूती के साथ बंद होने में कामयाब रहा। समय से पहले मानसून की आहट, रुपए में आई शानदार रिकवरी और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट से शेयर बाजार को सहारा मिला है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 240.61 प्वाइंट की शानदार बढ़त के साथ 35165.48 पर बंद हुआ जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 83.50 प्वाइंट की बढ़त के साथ 10688.65 पर बंद होने में कामयाब हुआ।

Manoj Kumar
Manoj Kumar 28 May 2018, 16:00:15 IST

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार के लिए सोमवार को ज्यादातर परिस्थियां अनुकूल हो गई जिस वजह से बाजार मजबूती के साथ बंद होने में कामयाब रहा। समय से पहले मानसून की आहट, रुपए में आई शानदार रिकवरी और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट से शेयर बाजार को सहारा मिला है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 240.61 प्वाइंट की शानदार बढ़त के साथ 35165.48 पर बंद हुआ जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 83.50 प्वाइंट की बढ़त के साथ 10688.65 पर बंद होने में कामयाब हुआ।

सोमवार को भारतीय करेंसी रुपए में जोरदार रिकवरी देखने को मिली, फिलहाल रुपया करीब 31 पैसे की जोरदार मजबूती के साथ 67.46 प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा है। कच्चे तेल की बात करें तो पिछले 3 सत्र से इसकी कीमतों में एकतरफा गिरावट हावी है, हफ्तेभर में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 7 प्रतिशत से ज्यादा घट चुका है, रुपए में मजबूती और तेल की कीमतों में आई कमी से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की उम्मीद बढ़ गई है। बाजार के लिए तीसरा अनुकूल पहलू मानसून की आहट है, मौसम का अनुमान जारी करने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक केरल के तट पर मानसून दस्तक दे चुका है।

शेयर बाजार में आज आईटी इंडेक्स को छोड़ बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में मजबूती आई है, सबसे ज्यादा मजबूती पीएसयू बैंक इंडेक्स, फार्मा इंडेक्स और रियलिटी इंडेक्स में देखी गई है। शेयरों की बात करें तो निफ्टी पर सबसे ज्यादा मजबूती सन फार्मा, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम, गेल, सिप्ला, इंडियन ऑयल, इंडियाबुल्स हाउसिंग, यूपीएल और कोल इंडिया के शेयरों में देखी गई है। रुपए की मजबूती से सबसे ज्यादा गिरावट आईटी कंपनियों में देखने को मिली, निफ्टी पर घटने वाली कंपनियों में टेक महिंद्रा, टीसीएस और एचसीएल टेक के शेयर आगे रहे।