Live TV
GO
Hindi News पैसा बाजार हफ्ते के आखिरी दिन लुढ़का बाजार,...

हफ्ते के आखिरी दिन लुढ़का बाजार, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स निफ्टी में गिरावट

हफ्ते के आखिरी दिन भारतीय शेयर बाजार में निराशाजनक शुरुआत देखने को मिली। भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक का ब्योरा जारी होने के बाद शुक्रवार को निवेशकों ने सतर्कता भरा रुख अपनाया।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 22 Feb 2019, 11:27:47 IST

हफ्ते के आखिरी दिन भारतीय शेयर बाजार में निराशाजनक शुरुआत देखने को मिली। भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक का ब्योरा जारी होने के बाद शुक्रवार को निवेशकों ने सतर्कता भरा रुख अपनाया। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 75 अंक गिरा। अन्य एशियाई शेयर बाजारों में सुस्त रुख ने भी निवेशकों की धारणा को प्रभावित किया। 

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक शुरुआती कारोबार में 75.24 अंक यानी 0.21 प्रतिशत गिरकर 35,823.11 अंक पर आ गया। इसी प्रकार , नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की निफ्टी भी शुरुआती दौर में 25.95 अंक यानी 0.24 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,763.90 अंक पर आ गया। कारोबारियों ने कहा कि बृहस्पतिवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की एमपीसी बैठक का ब्योरा जारी होने के बाद निवेशक की धारणा प्रभावित हुई। 

केंद्रीय बैंक की एमपीसी ने कहा, "मुद्रास्फीति में नरमी के बीच आर्थिक वृद्धि की रफ्तार कमजोर पड़ने पर गौर करते हुए प्रमुख नीतिगत दर में कटौती का निर्णय किया। इस कदम का मकसद वृद्धि के लिये अनुकूल माहौल बनाना है।" एमपीसी ने मुद्रास्फीति में नरमी के बीच आर्थिक वृद्धि की रफ्तार कमजोर पड़ने पर गौर करते हुए प्रमुख नीतिगत दर में कटौती का निर्णय किया। इस कदम का मकसद वृद्धि के लिये अनुकूल माहौल बनाना है। 

बंबई शेयर बाजार के मौजूद अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 55.48 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई) 202.10 करोड़ रुपये के शुद्ध लिवाल रहे।