Live TV
GO
Hindi News पैसा बाजार Stock Market: वित्त मंत्री के बयान...

Stock Market: वित्त मंत्री के बयान के बावजूद नहीं संभला शेयर बाजार, सेंसेक्स 309 प्वाइंट गिरकर बंद

वित्त मंत्री ने बाजार की गिरावट को लेकर कहा कि यह गिरावट बजट में प्रस्तावित लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (LTCG) की वजह से नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में आई कमजोरी की वजह से है।

Manoj Kumar
Manoj Kumar 05 Feb 2018, 16:05:40 IST

नई दिल्ली। शेयर बाजार में गिरावट को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री के बयान के बावजूद सोमवार को शेयर बाजार में ज्यादा सुधार नहीं हो सका और आखिर में सेंसेक्स और निफ्टी एक बार फिर से गिरावट के साथ बंद हुए। सेंसेक्स 309.59 प्वाइंट की गिरावट के साथ 34757.16 और निफ्टी 94.05 प्वाइंट घटकर 10666.55 के स्तर पर बंद हुए। सेंसेक्स ने आज दिन के कारोबार में 34520.80 और निफ्टी ने 10586.80 का निचला स्तर छुआ है।

वित्त मंत्री ने गिरावट को लेकर दी सफाई

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने बाजार की गिरावट को लेकर सफाई दी लेकिन इसके बावजूद शेयर बाजार में ज्यादा सुधार नहीं हो पाया। वित्त मंत्री ने बाजार की गिरावट को लेकर कहा कि यह गिरावट बजट में प्रस्तावित लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (LTCG) की वजह से नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में आई कमजोरी की वजह से है। राजस्व सचिव ने भी यही बयान दिया था। लेकिन दोनो के बयान के बावजूद बाजार ज्यादा नहीं संभला।

इन सेक्टर में सबसे ज्यादा गिरावट

LTCG की मार की संभावना की वजह से शुक्रवार की तरह आज भी वित्तीय सेवाएं देने वाली कंपनियों के शेयरों पर सबसे ज्यादा मार पड़ी, एनएसई पर फाइनेशियल सर्विसेज इंडेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली इसके अलावा बैंक निफ्टी में भी बिकवाली दर्ज की गई।

बढ़ने और गिरने वाले शेयर

शेयरों की बात करें तो निफ्टी पर सबसे ज्यादा गिरावट एचडीएफसी, लार्सन एंड टूब्रो, इंडसइंड बैंक, इंडियाबुल्स हाउसिंग, कोटक बैंक और ओएनजीसी के शेयरों में देखी गई। हालांकि इस गिरावट में कई कंपनियां ऐसी भी थी जिनके शेयरों में खरीदारी देखने को मिली। भारती टेलिकॉम में सिंगटेल की खरीद की घोषणा से सोमवार को निफ्टी और सेंसेक्स पर सबसे ज्यादा तेजी भारती टेलिकॉम के शेयर में देखी गई। इसके अलावा नतीजों से पहले टाटा मोटर्स के शेयर में भी अच्छी खरीदारी आई। 

More From Market