Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. डॉलर के मुकाबले चमका रुपया, 53...

डॉलर के मुकाबले चमका रुपया, 53 पैसे की मजबूती के साथ दो हफ्ते की ऊंचाई पर

डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार सुधार जारी है। शुरुआती कारोबार में शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रूपया 53 पैसे और मजबूत होकर 71.84 पर खुला।

India TV Paisa Desk
Written by: India TV Paisa Desk 21 Sep 2018, 11:23:27 IST

मुंबई। डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार सुधार जारी है। शुरुआती कारोबार में शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रूपया 53 पैसे और मजबूत होकर 71.84 पर खुला। इसकी प्रमुख वजह निर्यातकों और बैंकों डॉलर की बिकवाली बढ़ना है। मुद्रा कारोबारियों के अनुसार व्यापार युद्ध संबंधी चिंताओं के मामूली तौर पर कमजोर होने और अन्य विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के कमजोर पड़ने से रुपये को समर्थन मिला है।

बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 61 पैसे की मजबूती के साथ 72.37 पर बंद हुआ था, जो मार्च 2017 के बाद उसकी एक दिन में सबसे अच्छी बढ़त थी। इससे पहले वहीं मंगलवार को रुपया अब तक के अपने सबसे निचले स्तर पर बंद हुआ था। डॉलर के मुकाबले रुपया 47 पैसे टूटकर 72.98 के स्तर पर बंद हुआ था।

शेयर बाजार में भी शानदार तेजी

शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में 300 अंक से अधिक का सुधार देखा गया है। जबकि निफ्टी भी 11,300 अंक के ऊपर चल रहा है। ब्रोकरों के अनुसार इसकी प्रमुख वजह व्यापार युद्ध संबंधी तनाव में मामूली कमी आने से वैश्विक बाजार में रुख का सकारात्मक रहना है। साथ ही ब्लूचिप कंपनियों के शेयरों में लिवाली का असर भी शेयर बाजार पर पड़ा है।

Web Title: Rupee shine 53 paise against dollar on Friday | डॉलर के मुकाबले चमका रुपया, 53 पैसे की मजबूती के साथ दो हफ्ते की ऊंचाई पर