Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. कमजोर खुलने के बाद रुपये में...

कमजोर खुलने के बाद रुपये में सुधार, 20 पैसे से ज्यादा की रिकवरी

भारतीय करेंसी रुपए में बुधवार को एक बार फिर से उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है, रुपए ने अमेरिकी करेंसी डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे की कमजोरी के साथ शुरुआत की लेकिन बाद में इसमे तेजी से रिकवरी देखने को मिली है

Manoj Kumar
Written by: Manoj Kumar 16 May 2018, 9:25:50 IST

नई दिल्ली। भारतीय करेंसी रुपए में बुधवार को एक बार फिर से उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है, रुपए ने  अमेरिकी करेंसी डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे की कमजोरी के साथ शुरुआत की लेकिन बाद में इसमे तेजी से रिकवरी देखने को मिली है और फिलहाल रुपया करीब 20 पैसे की बढ़त के साथ 67.87 पर कारोबार कर रहा है, बाजार खुलने के समय रुपया 68.14 प्रति डॉलर पर देखा गया था।

निचले स्तर पर खरीदारी और शेयर बाजार में विदेशी निवेश बढ़ने की उम्मीद से रुपए में आज रिकवरी देखी जा रही है। हालांकि जानकार मान रहे हैं कि जिस तरह से अप्रैल में व्यापार घाटा बढ़ा है उसे देखते हुए रुपये में ज्यादा रिकवरी की उम्मीद कम है।

मंगलवार को जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल के दौरान व्यापार घाटा 13.72 अरब डॉलर हो गया है, इससे पहले मार्च में यह 13.69 अरब डॉलर और पिछल साल अप्रैल में 13.25 अरब डॉलर दर्ज किया गया था। वाणिज्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल के दौरान देश से कुल 25.91 अरब डॉलर की वस्तुओं का निर्यात हुआ है जबकि आयात 39.62 अरब डॉलर की वस्तुओं का हुआ है।

अप्रैल के दौरान कच्चे तेल के आयात पर आए ज्यादा खर्च की वजह से व्यापार घाटे में बढ़ोतरी  हुई है, वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कच्चे तेल के आयात की लागत में करीब 41 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है, इस दौरान देश में कुल 10.41 अरब डॉलर कच्चा तेल और पेट्रलियम उत्पादों का आयात हुआ है जबकि पिछले साल अप्रैल में 7.36 अरब डॉलर का आयात हुआ था।

Web Title: कमजोर खुलने के बाद रुपये में सुधार, 20 पैसे से ज्यादा की रिकवरी