Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय...

एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया सोमवार को 7 पैसा कमजोर होकर 64.65 पर खुला

हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में भारतीय रुपए की शुरुआत गिरावट के साथ हुई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 7 पैसा कमजोर होकर 64.65 पर खुला है।

Ankit Tyagi
Ankit Tyagi 03 Jul 2017, 9:13:51 IST

नई दिल्ली। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में भारतीय रुपए की शुरुआत गिरावट के साथ हुई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 7 पैसा कमजोर होकर 64.65 पर खुला है। वहीं, शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसा मजबूत होकर 64.58 पर बंद हुआ था। जबकि, पिछले हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र यानी शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे की गिरावट के साथ 64.63 के स्तर पर बंद हुआ था। यह भी पढ़े: एडवांस्ड सिक्यॉरिटी फीचर्स के साथ बाजार में जल्द आएगा 200 रुपए का नोट, RBI ने शुरू की प्रिंटिंग!

अब आगे क्या

HDFC बैंक की ओर से जारी रिसर्च नोट के मुताबिक डॉलर में जारी गिरावट के चलते भारतीय रुपए में बड़ी कमजोरी नहीं देखने को मिलेगी। इस साल के अंत तक भारतीय रुपया 65.50-66 प्रति डॉलर के स्तर पर आ सकता है।

62 का स्तर छू सकता है रुपया
CLSAके ग्लोबल टेक्निकल एनालिस्ट लॉरेंस बलानको का कहना है कि अगर इंडियन रुपए को टेक्निकल चार्ट्स पर आंकते है तो यह डबल टॉप फॉर्मेशन बना चुका है। इसीलिए आने वाले दिनों में यह एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 62 का स्तर भी छू सकता है।

रुपए में मजबूत आगे भी जारी रहेगी
एचडीएफसी बैंक में फॉरेक्स डीलिंग के हेड आशुतोष रैना ने बताया, डॉलर में कमजोरी के चलते हाल में रुपया मजबूत हुआ है। वहीं, विदेशी निवेशकों के भारत पर बढ़ते भरोसे से भी इसे सपोर्ट मिल रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ मार्केट पार्टिसिपेंट्स डॉलर में शॉर्ट पोजिशन ले रहे हैं। भारत के बॉन्ड और इक्विटी मार्केट में विदेशी निवेशक काफी रकम लगा रहे हैं।

Web Title: एक डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसा कमजोर होकर 64.65 पर खुला