Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. महज 5 दिन में इन शेयरों...

महज 5 दिन में इन शेयरों ने दिया 32 फीसदी तक का बड़ा रिटर्न, आपके पास अभी भी है मौका

शेयर बाजार के इस माहौल में पिछले 5 दिन में टाटा स्टील, JSW स्टील, JSPL, उत्तम गालवा, उषा मार्टिन और सेल के शेयर में निवेशकों को 32 फीसदी का रिटर्न मिला है।

Ankit Tyagi
Ankit Tyagi 12 Jan 2017, 7:20:40 IST

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार के इस सुस्तभरे माहौल में स्टील कंपनियों के शेयरों ने जोरदार प्रदर्शन किया है। जहां, सेंसेक्स और निफ्टी पिछले 5 दिन में 1 फीसदी बढ़े हैं। वहीं, टाटा स्टील, JSW स्टील, JSPL, उत्तम गालवा, उषा मार्टिन और सेल (SAIL) के शेयर में 32 फीसदी की जोरदार तेजी देखने को मिली है। एक्सपर्ट कहते हैं कि अमेरिका के साथ-साथ कई बड़ी अर्थव्यवस्था में आर्थिक रिकवरी तेज होने से स्टील कीमतों में तेजी आई है। इसीलिए स्टील कंपनियों के शेयरों में तेजी है। इस बढ़ती डिमांड के चलते मार्च तिमाही में स्टील कंपनियों की आय और मुनाफे में अच्छी ग्रोथ की उम्मीद है। लिहाजा निवेशक इन शेयरों पर दांव लगाकर अच्छे रिटर्न हासिल कर सकते है।

यह भी पढ़े : Make Money: 50 रुपए से सस्ते इन शेयरों में है बड़ी कमाई का मौका, ऐसे उठाए फायदा

स्टील शेयरों ने महज 5 दिन में दिया 32 फीसदी का रिटर्न

शेयर एक हफ्ता एक महीना तीन महीने छह महीने एक साल
टाटा स्टील 11% 4% 7% 37% 76%
JSW स्टील 15% 15% 3% 24% 83%
उषा मार्टिन 32% 35% 43% 37% 92%
उत्तम गालवा 13% 10% 2% 3.5% -1%
SAIL 11% 1% 11% 19% 18%

यह भी पढ़े : अगले 3 महीने में आएंगे 15 हजार करोड़ रुपए के IPO, आप भी उठा सकते हैं फायदा

क्यों है इन शेयरों में तेजी

  • चीन ने अपने मीडियम फ्रीक्वेंसी फर्नेस बंद करने का फैसला किया है। माना जा रहा है कि इससे भारतीय स्टील कंपनियों को फायदा होगा। चीन में मीडियम फ्रीक्वेंसी फर्नेस की स्टील उत्पादन में 9 फीसदी हिस्सेदारी है। चीन की स्टील उत्पादन क्षमता 110 करोड़ टन है। अप्रैल से नवंबर के बीच चीन में 74 करोड़ टन स्टील का उत्पादन हुआ है।
  • एक्सपर्ट्स के अनुसार चीन के इस कदम से भारतीय स्टील कंपनियों को फायदा होगा। भारत का अप्रैल-दिसंबर में फिनिश्ड स्टील उत्पादन 10.5 फीसदी बढ़ा है। अप्रैल-दिसंबर में भारत का स्टील इंपोर्ट 37.4 फीसदी घटा है। आपको बता दें कि भारतीय स्टील इंडस्ट्री पर 3.13 लाख करोड़ का लोन है। स्टील इंडस्ट्री के कुल लोन का 36.9 फीसदी एनपीए है।

यह भी पढ़े : अब बनेगा इन हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के शेयरों में पैसा, छोटी अवधि के लिए लगाएं दांव

स्टील कंपनियों में आ रहा तेजी से सुधार

  • इडलवाइज सिक्युरिटी की हालिया रिपोर्ट में इक्विटी एनालिस्ट अमित दीक्षित ने कहा कि देश में स्टील की खपत बढ़ रही है और दूसरे देशों की तरह यहां की सरकार भी कर्ज के बोझ तले दबी स्टील कंपनियों को सपोर्ट के लिए कई तरह के कदम उठा रही है। जैसे ही घरेलू डिमांड में तेजी आएगी। वैसे ही स्टील कंपनियों के स्टॉक्स में बड़ा उछाल आया है।

यह भी पढ़े: Best Way: 100 रुपए से सस्ते इन शेयरों में बड़े रिटर्न की उम्मीद, इन्वेस्टर्स उठाएं फायदा

मेटल में गिरावट पर खरीददारी की सलाह

  • ट्रेड स्विफ्ट ब्रोकिंग के संदीप जैन का कहना है कि मेटल शेयरों में जितनी गिरावट आनी थी वो पूरी हो चुकी है। अब चीन के साथ भारत में भी मेटल के लिए आउटलुक अच्छा ही दिख रहा है। ऐसे में बाजार में थोड़ी गिरावट आए तो टाटा स्टील जैसे मेटल शेयरों में खरीदारी की जा सकती है।

यह भी पढ़े: हर महीने 500 रुपए लगाकर ऐसे बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये आसान काम

अब क्या करें निवेशक

  • सेठी फिनमार्ट के विकास सेठी का कहना है कि स्टील शेयरों में टाटा स्टील काफी पसंद है। साथ ही स्टील शेयरों में जेएसडब्ल्यू स्टील में भी अच्छी तेजी आने की उम्मीद है। अगर जिस किसी को मेटल शेयरों में दांव लगाना है तो वो इन दोनों शेयरों में से किसी एक पर जरूर दांव लगा सकता है।
  • मायस्टॉकरिसर्च हेड लोकेश उप्पल का कहना है कि मौजूदा स्तरों पर टाटा स्टील में खरीदारी की जा सकती है। टाटा स्टील में खरीदारी के लिए 425 रुपये का स्टॉपलॉस जरूर लगाएं। आने वाले दिनों में टाटा स्टील में 440 रुपये तक का स्तर मुमकिन लग रहा है।
  • एलकेपी सिक्योरिटीज के गौरव बिस्सा के मुताबिक जेएसडब्ल्यू स्टील में 175 रुपये के स्टॉपलॉस से खरीदारी कर सकते हैं। आज या तक कल तक अच्छा मूमेंटम देखने को मिल सकता है। ये शेयर 183 रुपये तक जा सकता है।
Web Title: महज 5 दिन में इन शेयरों ने दिया 32 फीसदी तक का बड़ा रिटर्न