Live TV
GO
Hindi News पैसा बाजार भारतीय रुपए में एतिहासिक गिरावट, डॉलर...

भारतीय रुपए में एतिहासिक गिरावट, डॉलर के मुकाबले पहली बार 71 रुपए के नीचे पहुंची कीमत

31 अगस्‍त को रुपए में एक और रिकॉड स्‍तर को पार किया। अब से कुछ देर पहले भारतीय रुपए की कीमत 71 रुपए से भी नीच पहुंच गई।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 31 Aug 2018, 10:46:55 IST

नई दिल्‍ली। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए की गिरावट थमने का नाम ही नहीं ले रही है। एक ओर जहां भारतीय रुपया रोज रिकॉर्ड निचले स्तरों को छू रहा था। वहीं 31 अगस्‍त को रुपए में एक और रिकॉड स्‍तर को पार किया। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक अब से कुछ देर पहले भारतीय रुपए की कीमत 71 रुपए से भी नीचेे पहुंच गई। कच्चे तेल की बढ़ती कीमत के बीच डालर की मांग बढ़ने से रुपया आज शुरूआती कारोबार में 26 पैसे की गिरावट के साथ 71 रुपये के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया। इससे पहले आज डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के रिकॉर्ड निचले स्तर पर खुला था। आज बाजार खुलते ही डॉलर के मुकाबले रुपया 21 पैसे की गिरावट के साथ 70.95 के स्तर पर खुला है। इससे पहले कल के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 70.74 के स्तर पर बंद हुआ था।

एक्‍सपर्ट के मुताबिक रुपए में यह बड़ी गिरावट महीने के अंत में की डॉलर की डिमांड और क्रूड ऑयल की कीमतें बढ़ने से आई है। इसके साथ ही ऑयल इम्पोर्टर्स द्वारा डॉलर की मांग से रुपया कमजोर हुआ है। आम तौर पर हर महीने के आखिरी हफ्ते में आयातकों की तरफ से आयातित सामान का भुगतान करने के लिए डॉलर की मांग बढ़ जाती है, आयातक रुपया बेचकर डॉलर की खरीद कर रहे हैं जिस वजह से रुपए पर दबाव आया है।

करेंसी मार्केट के जानकारों के मुताबिक बाजार की नजर अब इस हफ्ते जारी होने वाले GDP आंकड़ों पर टिकी हुई है, अगर GDP आंकड़े अनुमान से बेहतर रहते हैं रुपए को सहारा मिल सकता है, जबकि उम्मीद से खराब आंकड़े आने पर रुपए पर दबाव और बढ़ सकता है।