Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. The Week Ahead : मॉनसून की...

The Week Ahead : मॉनसून की प्रगति और वैश्विक संकेत तय करेंगे शेयर बाजार की चाल

अगले सप्ताह शेयर बाजारों में निवेशकों की नजर मॉनसून की प्रगति, FPI और DII के रुख, डॉलर के मुकाबले रुपए की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर रहेगी।

Manish Mishra
Manish Mishra 20 Aug 2017, 13:16:25 IST

नई दिल्‍ली। अगले सप्ताह शेयर बाजारों में निवेशकों की नजर मॉनसून की प्रगति, उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तथा भारत और चीन के बीच जारी भू-राजनैतिक तनाव, कंपनियों के तिमाही नतीजों, मॉनसून के रुख, वैश्विक बाजारों के रुझान, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) के रुख, डॉलर के मुकाबले रुपए की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर रहेगी। शुक्रवार को गणेश चतुर्थी के दिन शेयर बाजार बंद रहेंगे। जिन प्रमुख कंपनियों के अप्रैल-जून तिमाही नतीजों पर निवेशकों की नजर होगी, उनमें कैस्ट्रॉल इंडिया और प्रॉक्टर एंड गैंबल हाइजिन के नतीजे मंगलवार को आएंगे। जिलेट इंडिया के चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजे गुरुवार को आएंगे।

यह भी पढ़ें : सरकार ने कारोबारियों को दी बड़ी राहत, GST रिटर्न दाखिल करने की तारीख 5 दिन बढ़ाई

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मॉनसून इस साल 16 अगस्त तक लंबी अवधि के औसत से 4 फीसदी कम रहा है। जून-सितंबर का दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून देश के कृषि के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि अभी भी देश के ज्यादातर हिस्सों में खेती पूरी तरह से मॉनसून पर ही निर्भर है।

यह भी पढ़ें : HDFC बैंक ने GST टैक्स कलेक्शन पर फैली अफवाह को बताया गलत, कहा वित्त मंत्रालय ने दिया है उगाही का अधिकार

वैश्विक मोर्चे पर मार्किट इकोनॉमिक्स अगस्त के निक्केई मैनुफैक्चरिंग PMI अगले हफ्ते जारी करेगी। निक्केई जापान विनिर्माण PMI जुलाई में 52.1 रहा था, जबकि जून में 52.4 था। मार्किट इकोनॉमिक्स अमेरिका के मार्किट सर्विसेज PMI के अगस्त के आंकड़े अगले हफ्ते जारी करेगी। आईएचएस मार्किट यूएस सर्विसेज PMI जुलाई में 54.7 पर जून में 54.2 पर था।

इन्फोसिस के मुख्य कार्यकारी पद से विशाल सिक्का के अचानक इस्तीफा देने के बाद शुक्रवार को बाजार पटरी से उतर गया और सेंसेक्स 271 अंक नीचे आ गया। सेंसेक्स की कंपनियों में इन्फोसिस का शेयर सबसे अधिक 9.60 प्रतिशत टूटा। कंपनी के निदेशक मंडल ने शनिवार को 13,000 करोड़ रुपए की शेयर पुनर्खरीद योजना को मंजूरी दे दी। इन सब घटनाक्रमों की वजह से सोमवार को इन्फोसिस के शेयर पर सभी की निगाह रहेगी। कंपनी 1,150 रुपए प्रति शेयर के मूल्य पर 11.3 करोड़ शेयरों की पुनर्खरीद करेगी। कंपनी शेयरधारकों से शुक्रवार के बंद मूल्य 923.10 रुपए की तुलना में करीब 25 प्रतिशत प्रीमियम पर शेयरों की पुनर्खरीद करेगी।

Web Title: मॉनसून की प्रगति और वैश्विक संकेत तय करेंगे शेयर बाजार की चाल