Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. LTCG से नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय कारणों...

LTCG से नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय कारणों से टूटा शेयर बाजार: राजस्व सचिव हसमुख अधिया

शेयर बाजार में 2 दिन से जो गिरावट हावी है वह बजट में प्रस्तावित लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (LTCG) की वजह से नहीं है बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में आई गिरावट की वजह से है

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 05 Feb 2018, 12:13:28 IST

नई दिल्ली। शेयर बाजार में आई भारी गिरावट को लेकर राजस्व सचिव हसमुख आधिया ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि शेयर बाजार में 2 दिन से जो गिरावट हावी है वह बजट में प्रस्तावित लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (LTCG) की वजह से नहीं है बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में आई गिरावट की वजह से है, उन्होंने कहा कि वैश्विक बाजारों में गिरावट आने की लहर से भारतीय बाजार पर खराब असर पड़ा है।

राजस्व सचिव के मुताबिक यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि LTCG की घोषणा ऐसे समय में हुई है जब विदेशी शेयर बाजारों में गिरावट की वजह से भारतीय बाजार में भी बिकवाली आई है।पिछले हफ्ते MSCI-All Counties Index में 3-4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है और यही वजह है कि भारतीय बाजार में भी गिरावट आई है। उद्योग समूह सीआईआई (CII) के कार्यक्रम में उन्होंने कहा प्रतिशत लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स 10 प्रतिशत लगाने का प्रस्ताव है और यह काफी रियायती दर है।

गौरतलब है कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पहली फरवरी को पेश किए बजट में शेयर बाजार में लंबी अवधि के निवेशकों की कमाई पर 10 प्रतिशत लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगाने का प्रस्ताव किया है। इसके तहत 1 साल से ऊपर के निवेश पर अगर सालाना 1 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई होती है तो निवेशक से उस कमाई पर 10 प्रतिशत टैक्स लिया जाएगा।

बजट में LTCG की इस घोषणा के बाद बजट के अगले दिन शेयर बाजार में भारी बिकवाली देखने को मिली थी, हालांकि जिस दिन बजट पेश किया गया था उस दिन भी बाजार खुला था लेकिन उस दिन इस टैक्स की वजह से शेयर बाजार टूटा नहीं था। 

Web Title: LTCG से नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय कारणों से टूटा शेयर बाजार: राजस्व सचिव हसमुख अधिया