Live TV
GO
Hindi News पैसा बाजार मध्य प्रदेश में ‘चुनावी चना’ खरीदेगी...

मध्य प्रदेश में ‘चुनावी चना’ खरीदेगी केंद्र सरकार, कृषि मंत्री ने की घोषणा

देश के सबसे बड़े चना उत्पादक राज्य मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनावों को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ी घोषणा की है। केंद्रीय कृषि मंत्री ने इस साल राज्य में 11.27 लाख टन चना खरीदने की घोषणा की है। किसी एक सीजन में एक राज्य से केंद्र की तरफ से होने वाली यह अबतक की सबसे बड़ी दलहन खरीद होगी

Manoj Kumar
Manoj Kumar 10 May 2018, 17:59:15 IST

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े चना उत्पादक राज्य मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनावों को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ी घोषणा की है। केंद्रीय कृषि मंत्री ने इस साल राज्य में 11.27 लाख टन चना खरीदने की घोषणा की है। किसी एक सीजन में एक राज्य से केंद्र की तरफ से होने वाली यह अबतक की सबसे बड़ी दलहन खरीद होगी।

कृषि मंत्री राधामोहन सिंह के ट्विटर हेंडल से दी गई जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश में इस साल किसानों से प्राइस सपोर्ट सिस्टम के तहत 11,27,325 टन चने की खरीद की जाएगी। यह खरीद 4400 रुपए प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर होगी। मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं और इस साल चने की ज्यादा फसल की वजह से इसके भाव पर दबाव है, ऐसे में किसानों के हितों के साथ विधानसभा चुनावों को देखते हुए कृषि मंत्री ने चने की खरीद को और ज्यादा बढ़ाने की घोषणा की है।

कर्नाटक भी बड़ा चना उत्पादक राज्य है और आज ही वहां पर चुनाव प्रचार खत्म हुआ है, केंद्रीय एजेंसी नैफेड ने इस साल कर्नाटक से कुल 1.27 लाख टन चने की खरीद की है। नैफेड ने 5 मई तक देशभर में कर्नाटक सहित 7 राज्यों से 7.1 लाख टन चने की खरीद कर ली है। मध्य प्रदेश में भी नैफेड की खरीद पहले ही शुरू हो चुकी है। देश की जिन मंडियों में सरकारी खरीद नहीं हो रही है वहां चने का भाव 4000 रुपए से नीचे है जबकि समर्थन मूल्य 4400 रुपए है। अब सरकार उन चना उत्पादक राज्यों से चना खरीद बढ़ाने जा रही है जहां इस साल चुनाव हैं।

कर्नाटक के अलावा चने की ज्यादा उपज मध्य प्रदेश और राजस्थान में होती है, मध्य प्रदेश में पहले ही नैफेड 5 मई तक 3 लाख टन से ज्यादा चने की खरीद कर चुका है जबकि राजस्थान में भी 1.50 लाख टन की खरीद हो चुकी है। अब केंद्र सरकार आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश में खरीद और भी तेज कर सकती है।

चने के उत्पादन की बात करें तो इस साल देश में 111 लाख टन उपज होने का अनुमान है जो अबतक का सबसे अधिक उत्पादन होगा। ज्यादा फसल की वजह से चने के भाव पर इस साल दबाव देखा जा रहा है।