Live TV
GO
Hindi News पैसा बाजार मटर आयात पर प्रतिबंध 3 महीने...

मटर आयात पर प्रतिबंध 3 महीने और बढ़ा, 31 दिसंबर तक रहेगा लागू

इससे पहले 30 सितंबर तक प्रतिबंध लागू किया गया था जो रविवार को खत्म हो रहा था

Manoj Kumar
Manoj Kumar 28 Sep 2018, 18:31:42 IST

नई दिल्ली। देश के दलहन किसानों के हितों को देखते हुए सरकार ने मटर आयात पर लगे प्रतिबंध को और 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है। शुक्रवार को इस सिलसिले पर अधिसूचना जारी हो गई है। विदेश व्यापार महानिदेशालय की तरफ से जारी हुई अधिसूचना के मुताबिक 31 दिसंबर 2018 तक देश में मटर आयात पर प्रतिबंध लगा रहेगा। इससे पहले 30 सितंबर तक प्रतिबंध लागू किया गया था जो रविवार को खत्म हो रहा था।

देश में लगातार 3 साल से दलहन की पैदावार अच्छी हो रही है, 2016-17 के दौरान खरीफ दलहन का उत्पादन रिकॉर्ड स्तर पर था और पिछले साल भी अच्छी फसल हुई है, इस साल भी अच्छी पैदावार का अनुमान है। इस वजह से देश में दलहन की सप्लाई सामान्य से ज्यादा है और अधिकतर दलहन के भाव निचले स्तर पर बने हुए हैं। अब मंडियों में नया खरीफ दलहन आना शुरू हो गया है और ऐसे में सरकार नहीं चाहती की विदेशों से दलहन का आयात बढ़े और भाव और नीचे जाएं। यही ध्यान में रखते हुए सरकार ने मटर आयात पर प्रतिबंध 3 महीने के लिए और बढ़ा दिया है।

देश में दलहन की पैदावार की बात करें तो 2016-17 के दौरान खरीफ सीजन में रिकॉर्ड 95.8 लाख टन और पिछले साल यानि 2017-18 में 93.4 लाख टन का उत्पादन हुआ है। इस साल भी खरीफ दलहन का उत्पादन 92.2 लाख टन अनुमानित है। पिछले सालों के दौरान देश में रबी सीजन में भी रिकॉर्ड दलहन पैदा हुआ है।