Live TV
GO
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स...

शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 500 प्वाइंट से ज्यादा लुढ़का

रुपए में आई भारी गिरावट की वजह से भी भारतीय शेयर बाजार पर दबाव देखा जा रहा है। डॉलर के मुकाबले रुपए ने आज 72.73 का निचला स्तर छुआ है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 11 Sep 2018, 15:42:19 IST

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन भारी गिरावट देखी जा रही है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 500 प्वाइंट से ज्यादा लुढ़क चुका है, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में भी 150 प्वाइंट से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है। सेंसेक्स ने दिन के कारोबार में 37361.20 का निचला स्तर छुआ है और 509.04 प्वाइंट की भारी गिरावट के साथ 37413.13 पर बंद हुआ है। निफ्टी की बात करें तो उसने भी दिन के कारोबार में 11274 का निचला स्तर छुआ है और 150.60 प्वाइंट की जोरदार गिरावट के साथ 11287.50 पर बंद हुआ है। 

सभी सेक्टर इंडेक्स में भारी गिरावट

बाजार में आज सभी सेक्टर इंडेक्स में भारी गिरावट है, सबसे ज्यादा कमजोरी एफएमसीजी, मेटल, फार्मा, रियल्टी, ऑटो और बैंक इंडेक्स में देखी जा रही है। शेयरों की बात करें तो निफ्टी की 50 में से 43 और सेंसेक्स की 30 में से 24 कंपनियों के शेयरों में गिरावट है।

निफ्टी पर घटने और बढ़ने वाले शेयर

निफ्टी पर घटने वाली कंपनियों में सबसे आगे टाइटन, टाटा स्टील, आईटीसी, टाटा मोटर्स, पावरग्रिड, हीरो मोटोकॉर्प, टेक महिंद्रा, इंडियाबुल हाउसिंग और भारती एयरटेल के शेयर हैं। बढ़ने वाली कंपनियों में कोल इंडिया, इंफोसिस, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स और बजाज फिनसर्व के शेयर हैं।

अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजारों में गिरावट

बाजार के जानकारों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजारों में आई भारी गिरावट की वजह से भारतीय शेयर बाजारों पर आज दबाव देखा जा रहा है, एशियाई बाजार भारी गिरावट के साथ बंद हुए हैं, हांगकांग का हैंगसैंग बाजार 14 महीने के निचले स्तर तक आ गया है, चीन का HSCE इंडेक्स लगभग 1 प्रतिशत तक घटा है।

कमजोर रुपया भी शेयर बाजार में गिरावट की वजह

रुपए में आई भारी गिरावट की वजह से भी भारतीय शेयर बाजार पर दबाव देखा जा रहा है। डॉलर के मुकाबले रुपए ने आज 72.73 का निचला स्तर छुआ है, रुपए में गिरावट थामने के लिए रिजर्व बैंक की मध्यस्थता के बावजूद रुपए में आज गिरावट देखी जा रही है।

More From Market