Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. New Way: धन जुटाने के लिए...

New Way: धन जुटाने के लिए मिलेगा क्राउडफंडिंग का नया रास्‍ता, सेबी जल्‍द जारी करेगा नए नियम

बाजार नियामक सेबी जल्‍द ही स्‍टार्टअप्‍स और अन्‍य उद्यमियों को क्राउडफंडिंग के जरिये धन जुटाने का रास्‍ता उपलब्‍ध कराने के लिए जल्‍द ही नए नियम जारी करेगा।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 22 Dec 2015, 14:00:05 IST

नई दिल्‍ली। शेयर बाजार नियामक सिक्‍यूरिटी एंड एक्‍सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) जल्‍द ही स्‍टार्टअप्‍स और अन्‍य उद्यमियों को क्राउडफंडिंग के जरिये धन जुटाने का रास्‍ता उपलब्‍ध कराने जा रही है। सेबी प्रमुख यूके सिन्‍हा ने मंगलवार को कहा कि भारतीय उद्यमियों को तथाकथित क्राउडफंडिंग के जरिये धन जुटाने के लिए नए नियम जल्‍द ही जारी किए जाएंगे। इतना ही नहीं उन्‍होंने यह भी कहा कि म्‍यूचुअल फंड हाउसेस को ई-कॉमर्स के जरिये अपनी योजनाओं की बिक्री के लिए अनुमति देने पर भी सेबी बोर्ड विचार कर रहा है।

सेबी के चेयरमैन यूके सिन्‍हा ने कहा कि इंफोसिस के संस्‍थापक एनआर नारायणमूर्ति की अध्यक्षता वाली एक समिति क्राउडफंडिंग पर अपनी सिफारिशों की एक रिपोर्ट महीने भर के अंदर सौंपने वाली है। सिन्‍हा के अनुसार नारायणमूर्ति समिति क्राउडफंडिंग के प्रस्तावित नियमों पर अभी चर्चा कर रही है, पर हमें विश्वावस है कि समिति एक माह में अपनी रिपोर्ट हमें सौंप देगी। इसके बाद इसे क्रियान्वित करने की बात होगी।

क्राउडफंडिंग एक तरह से अपनी योजना को प्रचारित कर अपने जान-पहचान के लोगों व संगठनों को उसकी ओर आकर्षित कर उनसे धन जुटाने का तरीका है। इसके लिए विभिन्न इंटरनेट आधारित प्‍लेटफॉर्म का सहारा लिया जाता है।  सिन्‍हा ने आगे कहा कि म्‍यूचुअल फंड हाउसेस को अपनी योजनाएं ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म के जरिये बेचने की अनुमति देने पर सक्रियता से विचार किया जा रहा है। इंफोसिस के ही एक और सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि की अध्यक्ष्ता में एक समिति को इस पर सुझाव देने की जिम्मेदारी दी गई है। सिन्हा ने बताया कि वह जल्‍द ही नीलेकणि से मिलने वाले हैं तथा इससे संबंधित नियम जल्दी ही लागू किए जा सकते हैं।

Web Title: सेबी जल्‍द जारी करेगा स्‍टार्टअप्‍स के लिए क्राउडफंडिंग के नियम