Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. बड़ी कंपनियों के शेयरों में पैसा...

बड़ी कंपनियों के शेयरों में पैसा लगाना हुआ सस्‍ता, BSE ने SENSEX 30 के शेयरों से लेनदेन शुल्क हटाया

बंबई स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) ने वित्तीय रूप से मजबूत कंपनियों में खुदरा निवेशकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए 30 शेयरों वाले सेंसेक्स में शामिल कंपनियों के शेयरों पर से लेनदेन शुल्क हटाने की घोषणा की है।

Manish Mishra
Edited by: Manish Mishra 26 Feb 2018, 16:38:07 IST

नई दिल्ली। बंबई स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) ने वित्तीय रूप से मजबूत कंपनियों में खुदरा निवेशकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए 30 शेयरों वाले सेंसेक्स में शामिल कंपनियों के शेयरों पर से लेनदेन शुल्क हटाने की घोषणा की है। यह व्यवस्था 12 मार्च से लागू होगी। फिलहाल इस बाजार में ग्रुप ए, बी और अन्य गैर-विशिष्ट शेयरों पर प्रतिभूतियों के सौदों पर 50 पैसे से लेकर डेढ़ रुपए तक प्रति सौदे की दर से लेनदेन शुल्क लगता है। बीएसई ने बयान में कहा है कि एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 30 के शेयरों से 12 मार्च, 2018 से लेनदेन शुल्क हटाया जा रहा है।

एक्सचेंज ने कहा कि इस कदम से सेंसेक्स 30 के शेयरों में लेनदेन के लिए बीएसई सबसे पसंदीदा एक्सचेंज हो जाएगा। बीएसई के कारोबारी सदस्यों को प्रति माह 1,00,000 तक सौदों पर डेढ़ रुपए प्रति सौदे की दर से एक लाख से तीन लाख तक लेनदेन पर सवा रुपए प्रति सौदे के हिसाब से लेनदेन शुल्क देना होता है।

तीन लाख से पांच लाख तक यह शुल्क एक रुपए प्रति सौदा तथा पांच लाख से 20 लाख रुपए पर 75 पैए प्रति सौदा होता है। 20 लाख से अधिक सौदों पर 50 पैसे प्रति सौदा का भुगतान करना होता है।

Web Title: बड़ी कंपनियों के शेयरों में पैसा लगाना हुआ सस्‍ता, BSE ने SENSEX 30 के शेयरों से लेनदेन शुल्क हटाया