Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. एशिया की सबसे पुरानी स्टॉक एक्सचेंज...

एशिया की सबसे पुरानी स्टॉक एक्सचेंज BSE लाएगी 1200 करोड़ रुपए का IPO, SEBI ने दी मंजूरी

एशिया के सबसे पुराने स्टॉक एक्सचेंज BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) को IPO लाने की मंजूरी मिल गई है। इश्यू के जरिए 1200 करोड़ रुपए जुटाने की योजना

Ankit Tyagi
Ankit Tyagi 03 Jan 2017, 14:47:00 IST

नई दिल्ली। एशिया के सबसे पुराने स्टॉक एक्सचेंज BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) को IPO (इनिशियल पब्लिक ऑफर) लाने की मंजूरी मिल गई है। शेयर बाजार रेगूलेटर SEBI (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) ने मंगलवार को इसकी मंजूरी दी। BSE की IPO के जरिए 1200 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। आपको बता दें कि BSE ने सितंबर 2016 के शुरू में SEBI के पास इस संबंध में ड्राफ्ट प्रस्ताव सौंपा था।

जल्द होगा IPO की तारीख का ऐलान

  • माना जा रहा है कि स्टॉक एक्सचेंज अगले 15 दिन में IPO की तारीख की घोषणा हो सकती है।

इस घटनाक्रम से जुड़े एक निवेश बैंकर ने कहा, ‘हमें वैश्विक रोडशो के दौरान निवेशकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली और मौजूदा समय में घरेलू निवेशकों के लिए इस पेशकश के बारे में अवगत कराने की कोशिश की जा रही है।

OFS के जरिए भी होगी शेयरों की बिक्री

  • इस IPO के जरिये लगभग 2.995 करोड़ शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) प्रक्रिया के दौरन बेचे जाएंगे।

500 रुपए के आसपास हो सकता है प्राइस बैंड

  • मौजूदा समय में बैंकर IPO करीब 500 रुपए प्रति शेयर के भाव पर आने की उम्मीद लगा रहे है। इस IPO का आकार लगभग 1,500 करोड़ रुपए रहने का अनुमान है।
  • ब्रोकर्स का कहना है कि एक्सचेंज 140 वर्ष के इतिहास और मुद्रा, बीमा तथा म्युचुअल फंड समेत विभिन्न क्षेत्रों में उपस्थिति के साथ मजबूत मूल्यांकन का हकदार है।

अच्छी वैल्यूएशन की उम्मीद

केआर चोकसी शेयर्स ऐंड सिक्योरिटीज में प्रबंध निदेशक देवेन चोकसी ने शेयर दायरे पर कोई खास जानकारी दिए बगैर कहा, BSE ने मुद्रा बाजार में स्वयं को मजबूती के साथ स्थापित किया है। उसने बीमा और म्युचुअल फंडों में अच्छी शुरुआत की ओर अब वह नया अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज शुरू करने करने के लिए तैयार है। ये सभी ऐसे कारक हैं जिनसे वैल्यूएशन को मजबूती मिलेगी।

बेहतर  है कंपनी का प्रदर्शन

  • BSE की BSE स्टार एमएफ के साथ म्युचुअल फंड व्यवसाय में पहले से ही मौजूदगी है।
  • उसने हाल में अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक इकाई BSE इन्वेस्टमेंट के तहत दो बीमा-केंद्रित कंपनियों के लिए नियामक के समक्ष आवेदन किया।
Web Title: BSE के IPO को सेबी की मिली मंजूरी, 1200 करोड़ रुपए जुटाने की योजना