Live TV
GO
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार 1 साल की सबसे...

शेयर बाजार 1 साल की सबसे बड़ी तेजी, सेंसेक्स 600 प्वाइंट से ज्यादा बढ़ा

सेंसेक्स 610 प्वाइंट की तेजी के साथ 33917.94 के स्तर पर बंद हुआ है। निफ्टी की बात करें तो वह भी 194.55 प्वाइंट की जोरदार तेजी के साथ 10421.40 के स्तर पर बंद हुआ है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 12 Mar 2018, 16:06:04 IST

नई दिल्ली। फरवरी के दौरान ऑटो कंपनियों के मजबूत बिक्री आंकड़ों से इकोनॉमी में आगे सुधार की उम्मीद से भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को जोरदार उछाल देखने को मिला है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 610 प्वाइंट की तेजी के साथ 33917.94 के स्तर पर बंद हुआ है। निफ्टी की बात करें तो वह भी 194.55 प्वाइंट की जोरदार तेजी के साथ 10421.40 के स्तर पर बंद हुआ है। सेंसेक्स ने आज दिन के कारोबार में 33962.48 और निफ्टी ने 10433.65 का ऊपरी स्तर छुआ है।

1 साल में सबसे बड़ी तेजी

सोमवार को सेंसेक्स और निफ्टी में जो तेजी आई है वह 1 साल में सबसे अधिक दैनिक बढ़त है, 14 मार्च 2017 के बाद सेंसेक्स और निफ्टी में कभी भी एक दिन में इतना ज्यादा उछाल नहीं आया था। सोमवार को शेयर बाजार में सभी सेक्टर इंडेक्स में उछाल देखने को मिला है, खासकर एफएमसीजी, मेटल और फार्मा इंडेक्स में सबसे ज्यादा मजबूती दर्ज की गई है।

ऑटो बिक्री आंकड़ों के बाद शेयर बाजार चमका

देश में ऑटो कंपनियों के संगठन सियाम ने आज फरवरी के बिक्री आंकड़े जारी किए हैं जिनके मुताबिक फरवरी के दौरान देश में गाड़ियों की बिक्री में 22.77 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है। खासकर कमर्शियल गाड़ियों की बिक्री में 31 प्रतिशत का उछाल आया है। ऑटो सेल में हुई बढ़ोतरी से आने वाले दिनों में अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार होने की उम्मीद जग गई है जिस वजह से शेयर बाजार में आज बढ़त देखने को मिली है।

ट्रंप के रुख में नरमी से भी बाजार को सहारा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने यहां आयात शुल्क को लेकर पहले जो रुख अपनाया था उसमें अब कुछ नरमी जताई है जिसके बाद वैश्विक शेयर बाजारों में उछाल आया है और इसका असर भारतीय बाजारों पर भी दिखा है। शेयर मार्केट के जानकार और कार्पोरेट स्कैन डॉट कॉम के रिसर्च हेड विवेक मित्तल के मुताबिक बाजार में तेजी की ज्यादा बड़ी वजह ट्रंप के रुख में आई नरमी है।

इन कंपनियों में सबसे ज्यादा तेजी

निफ्टी पर आज 50 में से 47 कंपनियों के शेयरों में खरीदारी देखी गई है जबकि सेंसेक्स की 30 में से 27 कंपनियों के शेयर बढ़कर बंद हुए हैं। निफ्टी पर जिन कंपनियों के शेयरों में सबसे ज्यादा बढ़त आई है उनमें भारती एयरटेल, वेदांत, इंडियन ऑयल, आईटीसी, एनटीपीसी, हिंडाल्को, टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प, एक्सिज बैंक, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, यश बैंक और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के शेयर सबसे आगे रहे।

​अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार की उम्मीद बढ़ी

शेयर बाजार में आज एफएमसीजी सेक्टर से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में आई तेजी को ज्यादा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस सेक्टर में सुधार को सीधे अर्थव्यवस्था के सुधार से देखा जाता है। सोमवार को एफएमसीजी निफ्टी 2.5 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुआ है।