Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Xiaomi 14 फरवरी को लॉन्‍च कर...

Xiaomi 14 फरवरी को लॉन्‍च कर रही है Redmi 5 स्‍मार्टफोन, ये हैं इसकी खासियतें और फीचर्स

2017 में बजट फोन रेडमी नोट4 की दम पर भारत में नंबर वन पोजीशन हासिल करने वाली शाओमी अब 14 फरवरी को एक और नया बजट फोन रेडमी 5 लॉन्‍च करने जा रही है।

Manish Mishra
Written by: Manish Mishra 12 Feb 2018, 15:18:33 IST

नई दिल्‍ली। 2017 में बजट फोन रेडमी नोट4 की दम पर भारत में नंबर वन पोजीशन हासिल करने वाली शाओमी अब अपना एक और नया बजट फोन रेडमी 5 कल यानी 14 फरवरी को लॉन्‍च करने जा रही है। कंपनी ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है। शाओमी ने अपनी वेबसाइट एमआई डॉट कॉम पर काउंटडाउन भी शुरू कर दिया है। इसमें बताया गया है कि 14 फरवरी को नई दिल्‍ली में दोपहर 12 बजे रेडमी 5 को लॉन्‍च किया जाएगा।

शाओमी ने दिसंबर 2017 में रेडमी 5 और रेडमी 5 प्‍लस को चीन में लॉन्‍च किया था। पिछले हफ्ते ही कंपनी ने रेडमी 5 को 4जीबी रैम के साथ अपग्रेड किया है। कंपनी यहां तीन वेरिएंट रेडमी 5, रेडमी 5 प्‍लस और रेडमी  नोट 5 को लॉन्‍च करेगी। आइए हम इस फोन की उन पांच बातों पर फोकस करते हैं, जो किसी भी ग्राहक को खरीदने से पहले देखने की जरूरत है।

18:9 डिस्‍प्‍ले

शाओमी उन कुछ कंपनियों में से एक है, जिनके पास मिड-रेंज फोन में 18.9 डिस्‍प्‍ले नहीं है। लेकिन शाओमी अपने प्रतिस्‍पर्धियों को मजा चखाने के लिए रेडमी 5 में फुल एचडी प्‍लस रेजोल्‍यूशन के साथ 18:9 आस्‍पेक्‍ट रेशियो पेश कर सकती है। रेडमी 5 और रेडमी 5 प्‍लस दोनों में नए यूनीविसियम डिस्‍प्‍ले होगा और इनकी स्‍क्रीन क्रमश: 5.7 इंच और 5.99 इंच होगी। रेडमी नोट 5 में मिनिमल बेजल होने की संभावना है और इसकी एल्‍यूमिनियम यूनीबॉडी डिजाइन रेडमी नोट 4 के समान ही होगी।

मिड-रेंज हार्डवेयर

शाओमी रेडमी नोट 4 ने मिड-रेंज फोन में ऊर्जा-दक्ष क्‍वालकॉम स्‍नैपड्रैगन 625 चिपसेट के उपयोग का ट्रेंड चलाया। स्‍नैपड्रैग्‍न 625 प्रदर्शन को प्रभावित किए बगैर पूरे दिन बैटरी लाइफ को सुनिश्चित करता है। शाओमी रेडमी नोट 5 में दोबारा नई मिड-रेंज स्‍नैपड्रैगन चिपसेट 660 का उपयोग कर सकती है। वहीं रेडमी 5 और रेडमी 5 प्‍लस में क्रमश: स्‍नैपड्रैगन 450 और स्‍नैपड्रैग्‍न 625 चिपसेट लगे होंगे। रेडमी नोट 5 4जीबी रैम के साथ होगा। यहां बिल्‍कुल आश्‍चर्य नहीं होगा यदि शाओमी इस फोन को 6जीबी वेरिएंट में पेश करे, ऐसा संभव है।

डुअल कैमरा

डुअल कैमरा जो कि आजकल मिड-रेंज फोन ही नहीं बल्कि एंट्री लेवल फोन में भी सामान्‍य हो चुके हैं ऐसे में रेडमी नोट 5 के बैक पर डुअल कैमरा सेटअप होना लाजिमी है। हालांकि न तो रेडमी 5 और न ही रेडमी 5 प्‍लस में डुअल कैमरा है, लेकिन ऐसी उम्‍मीद की जा रही है कि कंपनी भारत में पुराने मॉडल को नहीं दोहराएगी, बल्कि इन्‍हें डुअल कैमरा से लैस कर यहां लॉन्‍च करेगी। ऐसी खबरें आ रही है कि शाओमी नए फोन के बैक पर सिंगल कैमरा देकर अपने ग्राहकों को निराश नहीं करेगी। हालांकि इसके बारे में समय ही बताएगा।  

एमआईयूआई 9

शाओमी ने एमआई मिक्‍स 2 और अपने पुराने फोन रेडमी नोट 3 को भी नवीनतम एमआईयूआई वर्जन से अपडेट किया है। ऐसे में यह स्‍पष्‍ट है कि रेडमी नोट 5 में शाओमी के इंटरफेस का नवीनतम वर्जन ही लगा होगा। एमआईयूआई 9 का मतलब यह बिल्‍कुल नहीं है कि फोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो हासिल करेगा लेकिन यदि शाओमी चाहेगी तो वह फोन को एंड्रॉयड ओरयिा आउट ऑफ दि बॉक्‍स के साथ लॉन्‍च कर सकती है।

कीमत

जब रेडमी नोट 4 लॉन्‍च हुआ था तब इसकी कीमत 9,999 रुपए जबकि इसके उच्‍च वेरिएंट की कीमत 12,999 रुपए थी। इसका एक मिडल वेरिएंट जो 3जीबी रैम और 32जीबी स्‍टोरेज के साथ आता है उसकी कीमत 10,999 रुपए है। जैसा कि हम शाओमी की प्रतिस्‍पर्धी क्षमता को बेहतर ढंग से जानते हैं ऐसे में बिल्‍कुल भी अचंभा नहीं होगा यदि शाओमी रेडमी नोट 5 को न्‍यूनतम 8,999 रुपए से लेकर अधिकतम 10,999 रुपए में लॉन्‍च करे। हम यहां केवल अनुमान लगा रहे हैं। हम चाहेंगे कि कीमतों में कोई बदलाव न हो, लेकिन हम यह जरूर चाहेंगे कि कीमत और भी कम हों तो बहुत अच्‍छा होगा।

Web Title: Xiaomi 14 फरवरी को लॉन्‍च कर रही है Redmi 5 स्‍मार्टफोन, ये हैं इसकी खासियतें और फीचर्स