Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट शाओमी ने लॉन्‍च किया सबसे सस्‍ता...

शाओमी ने लॉन्‍च किया सबसे सस्‍ता स्‍मार्ट स्‍पीकर, अमेजन गूगल और एप्‍पल को देगा टक्‍कर

जब दुनिया स्‍मार्ट हो रही है तो आपको बेहतर म्‍यूजिक सुनाने वाले स्‍पीकर का भी स्‍मार्ट होना बेहद जरूरी है। हालांकि अमेजन, गूगल और एप्‍पल के स्‍मार्ट स्‍पीकर पहले ही बाजार में हैं, लेकिन शाओमी ने सभी को पीछे छोड़ते हुए नया स्‍मार्ट स्‍पीकर लॉन्‍च कर द

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 30 Mar 2018, 13:14:42 IST

नई दिल्‍ली। जब दुनिया स्‍मार्ट हो रही है तो आपको बेहतर म्‍यूजिक सुनाने वाले स्‍पीकर का भी स्‍मार्ट होना बेहद जरूरी है। हालांकि अमेजन, गूगल और एप्‍पल के स्‍मार्ट स्‍पीकर पहले ही बाजार में हैं, लेकिन शाओमी ने सभी को पीछे छोड़ते हुए नया स्‍मार्ट स्‍पीकर लॉन्‍च कर दिया है। शाओमी ने शंघाई में आयोजित एक ईवेंट में अपने नए स्‍पीकर Mi AI मिनी स्‍पीकर को लॉन्‍च किया है। इसी ईवेंट में शाओमी ने एमआई मिक्‍स 2एस स्‍मार्टफोन को भी लॉन्‍च किया है। एमआई स्‍पीकर की बात करें तो इसमें कई आश्‍चर्यजनक फीचर्स हैं। लेकिन जो बात सबसे ज्‍यादा आकर्षित करती है वह है इसकी कीमत।

शाओमी ने इस स्‍मार्ट स्‍पीकर को 169 युआन में लॉन्‍च किया है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत करीब 1800 रुपए के आसपास होगी। वहीं दूसरी ओर गूगल होम मिनी, अमेजन ईको डॉट या फिर एप्‍पल होम पॉड की बात करें तो ये प्रोडक्‍ट शाओमी के मुकाबले दोगुने महंगे हैं। ऐसे में यदि कीमत के आधार पर देखा जाए तो शाओमी का यह मिनी स्‍पीकर इस मामले में बाजी मारता दिखाई देता है। कीमत सुनकर आप भी इसके भारत में लॉन्‍च होने का इंतजार कर रहे हों तो हम आपको बता दें कि शाओमी ने अभी इस स्‍मार्ट स्‍पीकर को भारत सहित दूसरे अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में उतारने संबंधी कोई घोषणा नहीं की है।

आपको बता दें कि शाओमी का यह स्‍मार्ट स्‍पीकर पहला प्रोडक्‍ट नहीं है। कंपनी ने पिछले साल अपना पहला स्‍मार्टस्‍पीकर लॉन्‍च किया था। लेकिन इस बड़े आकार के स्‍पीकर की कीमत 299 युआन यानि कि 2800 रुपए के लगभग थी। इस स्‍पीकर की खासियतों की बात करें तो मिनी स्‍पीकर में भी अपने दूसरे मॉडलों की तरह ही वॉइस कमांड और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे पर्सनल असिस्‍टेंस फीचर्स हैं। शाओमी के इस स्‍पीकर से स्‍मार्ट होम प्रोडक्‍ट को भी कंट्रोल किया जा  सकता है। डिजाइन की बात करें तो इसमें नेविगेशन बटन दिया गया है। इसके अलावा इस मिनी स्‍पीकर में 35 मिलियन किताबों और गानों का संग्रह है। इसकी मदद से ग्राहक अपनी शॉपिंग लिस्‍ट तैयार कर सकते हैं और अपने आसपास का ट्रैफिक आदि जान सकते हैं।

More From Gadgets