Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट Xiaomi को मिली पेमेंट सर्विस शुरू...

Xiaomi को मिली पेमेंट सर्विस शुरू करने की मंजूरी, भारत में जल्‍द लॉन्‍च होगा Mi Pay

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी के लिए भारत में अपनी पेमेंट सेवा मी पे को लॉन्च करने का रास्ता साफ हो गया है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 20 Dec 2018, 22:31:48 IST

नई दिल्‍ली। चीन की स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी के लिए भारत में अपनी पेमेंट सेवा मी पे को लॉन्‍च करने का रास्‍ता साफ हो गया है। एनपीसीआई ने इसके लिए कंपनी को अपनी अंतिम मंजूरी दे दी है। वर्तमान में शाओमी भारत में दूसरी सबसे बड़ी स्‍मार्टफोन विक्रेता कंपनी है। कंपनी पहले ही अपनी पेमेंट सेवा के लिए परीक्षण कर चुकी है और अब यह मी पे के लिए बीटा टेस्‍टर के लिए आमंत्रण भेज रही है। कंपनी ने इस सर्विस के लिए आईसीआईसीआई बैंक और पेयू के साथ गठजोड़ किया है।

मी पे के साथ, उपभोक्‍ता यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग कर भुगतान कर पाएंगे। इस सर्विस के जरिये उपभोक्‍ता अपने फोन बिल/रिचार्ज, पानी बिल, बिजली बिल आदि का भी भुगतान कर पाएंगे।   

सूत्रों के मुताबिक एनपीसीआई ने शाओमी को पेमेंट सर्विस के लिए लार्ज यूजर यूसेज की मंजूरी दी है, वहीं व्‍हाट्सएप को 10 लाख यूजर ग्रुप तक सीमित रखा गया है। अलीबाबा के बाद शाओमी चीन की ऐसी दूसरी कंपनी होगी, जो मोबाइल पेमेंट सेगमेंट में गहरी रुचि दिखा रही है। अलीबाबा ने मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम में निवेश किया है, जिसमें अरबपति निवेशक वॉरने बफे ने भी 2500 करोड़ रुपए का निवेश किया है।  

शाओमी के प्रवक्‍ता ने भी इस बात की पुष्टि की है लेकिन उन्‍होंने कुछ भी कहने से इनकार किया। शाओमी ने 2016 में चाइना यूनियनपे के साथ मिलकर चीन में मी पे को लॉन्‍च किया था। मी पे की प्रतिस्‍पर्धा गूगल पे, फोन पे और व्‍हाट्सएप सहित अन्‍य पेमेंट गेटवे से होगी।

More From Gadgets