Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट व्‍हाट्सएप यूजर्स तुरंत करें अपने एप...

व्‍हाट्सएप यूजर्स तुरंत करें अपने एप को अपग्रेड, स्‍पाईवेयर का अटैक पहुंचा सकता है नुकसान

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस स्पाईवेयर को इजरायल की साइबर इंटेलीजेंस कंपनी एनएसओ ग्रुप द्वारा विकसित किया गया है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 14 May 2019, 18:08:36 IST

नई दिल्‍ली। व्‍हाट्सएप ने अपने दुनियाभर में फैले 1.5 अरब यूजर्स को अपना एप तुरंत अपग्रेड करने के लिए कहा है। कंपनी ने कहा है कि उसने अपने सिस्‍टम में एक ऐसी खामी का पता लगाया है जो यूजर्स के फोन में वॉइस कॉलिंग के जरिये स्‍पाईवेयर को इंस्‍टॉल करने की अनुमति देता है। यह स्‍पाईवेयर यूजर्स के फोन का डाटा चोरी कर सकता है। कंपनी ने कहा है कि संभावित मालवेयर अटैक से बचने के लिए एप को तुरंत अपग्रेड करना जरूरी है।

फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाली कंपनी ने कहा है कि इस महीने की शुरुआत में उसने एक स्‍पाईवेयर की पहचान की थी और उसे तुरंत पकड़ भी लिया था। कंपनी ने कहा है कि इस हमले को नाकाम करने के लिए उसने अपने इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में भी कई बदलाव किए हैं।

हमलावर का नाम बताए बगैर व्‍हाट्सएप ने कहा है कि यह हमला एक प्राइवेट कंपनी ने किया था, जो सरकारों के साथ स्‍पाईवेयर की आपूर्ति के लिए काम करती है, जो इस हमले के जरिये मोबाइल फोन ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर नियंत्रण हासिल कर रही थी।

व्‍हाट्सएप के प्रवक्‍ता ने अपने बयान में कहा है कि कंपनी अपने यूजर्स से एप को नवीनतम वर्जन के साथ अपग्रेड करने और अपने मोबाइल ऑपरेटिाग सिस्‍टम को अप-टू-डेट रखने का आग्रह करती है। यह संभावित हमले को रोकने में मददगार होगा। प्रवक्‍ता ने कहा कि हम निरंतर इंडस्‍ट्री पार्टनर्स के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि अपने यूजर्स को और अधिक सुरक्षा उपलब्‍ध कराई जा सके।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस स्‍पाईवेयर को इजरायल की साइबर इंटेलीजेंस कंपनी एनएसओ ग्रुप द्वारा विकसित किया गया है। यह स्‍पाईवेयर व्‍हाट्सएप वॉइस कॉल के जरिये डिवाइस में इंस्‍टॉल हो जाता है, चाहे कॉल उठाया जाए या नहीं। व्‍हाट्सएप ने इस हमले से प्रभावित यूजर्स की संख्‍या बताने से इनकार किया है।   

More From Gadgets