Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट आपका भी फोन होता है गर्म...

आपका भी फोन होता है गर्म तो अपनाएं ये आसान से टिप्‍स

फोन पर थोड़ी देर बात करने, म्‍यूजिक सुनने या फिर वीडियो देखने पर फोन बेतहाशा गर्म हो जाता है। कई बार फोन के ज्‍यादा गर्म होने से न सिर्फ डिवाइस को नुकसान पहुंचता है वहीं यह यूजर के लिए भी खतरनाक होता है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 24 Jun 2018, 11:54:27 IST

नई दिल्‍ली। आज कल बाजार में हर ओर एंड्रॉयड फोन छाए हुए हैं। ये फोन न सिर्फ फीचर पैक होते हैं वहीं इनकी कीमत भी काफी कम होती है। लेकिन आमतौर पर अधिकतर स्‍मार्टफोन में एक सबसे अहम शिकायत इनके गर्म होने को लेकर रहती है। फोन पर थोड़ी देर बात करने, म्‍यूजिक सुनने या फिर वीडियो देखने पर फोन बेतहाशा गर्म हो जाता है। कई बार फोन के ज्‍यादा गर्म होने से न सिर्फ डिवाइस को नुकसान पहुंचता है वहीं यह यूजर के लिए भी खतरनाक होता है।

क्‍यों होते हैं फोन हैंग

फोन के गर्म होने के पीछे कई कारण होते हैं। कभी-कभी फोन चार्जिंग के दौरान, कभी बात करते समय, कभी गेम खेलते समय। अक्‍सर देखा गया है कि कंपनियां फोन में अधिक क्षमता की रैम दे देती हैं जो कि उसका हार्डवेयर सपोर्ट नहीं करता। वहीं कभी कभी फोन की रैम पर लोड बढ़ने से भी फोन गर्म होने लगता है, जैसे वीडियो, गेमिंग, गाने आदि एक साथ चलाने से फोन गर्म हो जाता है। इसके अलावा कई बार फोन पर वायरस का अटैक हो जाता है, जिसके चलते फोन हैंग होने लगता है। 

चार्जिंग के दौरान फोन गर्म होने पर 

यदि आपका स्‍मार्टफोन चार्जिंग के दौरान गर्म हो जाता है तो इसके पीछे आपके फोन का चार्जर कारण हो सकता है। बहुत से चार्जर फोन को सपोर्ट नहीं करते। ऐसे में आप दूसरा चार्जर प्रयोग करके देखें। बेहतर होगा कि आप फोन के साथ आए चार्जर से ही फोन को चार्ज करें। कभी कभी चार्जिंग सॉकेट में खराबी की वजह से भी फोन गर्म हो जाता है। या फिर कभी कभी पुरानी बैटरी से भी फोन में गर्म होने की शिकायत आती है। 
 
सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी से गर्म होना

​कभी कभी हम फोन को समय पर अपडेट नहीं करते, जिसके कारण फोन फोन गर्म हो जाता है। ऐसे में यदि कंपनियां सिस्‍टम या सॉफ्टवेयर अपडेट भेजती हैं तो हमेशा उन्‍हें अपने फोन में अपडेट कर लें। आपको गर्म होने की समस्‍या से निजाद मिल सकता है। 

रैम को ओवरलोड होने से बचाएं

कभी कभी हमारे फोन में बहुत सी एप बैकग्राउंड में चलती रहती हैं। जिसके चलते फोन की रैम ओवरलोड हो जाती है, उस पर वीडियो या गेम खेलने से फोन पर ओवरलोडिंग बढ़ जाती है, इसके लिए ध्‍यान रखें कि फोन ओवरलोड न हो। आप तुरंग सेटिंग में जाकर बैकग्राउंड एप बंद कर दें। 

फैक्‍ट्री डेटा रीसेट करें

यदि फोन बात करते समय गर्म हो रहा है तो जरूरी है कि आप फोन का फैक्‍ट्री डेटा रीसेट कर लें। इससे आपको फोन के गर्म होने की समस्‍या से निजाद मिल सकती है। इसके अलावा फोन की मैमारी को 50 फीसदी तक फ्री रखने की कोशिश करें। यह भी आपके फोन को गर्म होने से बचाएगा। 

 

More From Gadgets