Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट यह कंपनी लॉन्च कर सकती है...

यह कंपनी लॉन्च कर सकती है दुनिया का पहला 5G फोन, लेकिन एप्‍पल या सैमसंग नहीं है ये

दुनिया की अगली कम्‍युनिकेशन टेक्‍नोलॉजी 5G अगले साल अमेरिका में शुरू होने जा रही है और इसी के मद्देनजर स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनियां डिवाइस में 5G रेडियो मॉडम में बदलाव के लिए अपने आप को तैयार करने में जुटी हैं।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 31 Jul 2018, 20:42:53 IST

नई दिल्‍ली। दुनिया की अगली कम्‍युनिकेशन टेक्‍नोलॉजी 5G अगले साल अमेरिका में शुरू होने जा रही है और इसी के मद्देनजर स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनियां डिवाइस में 5G रेडियो मॉडम में बदलाव के लिए अपने आप को तैयार करने में जुटी हैं। हालांकि अभी तक 5जी चिप्‍स को छोड़कर इस टेक्‍नोलॉजी को लेकर कोई ठोस डेवलपमेंट अभी तक सामने नहीं आया है। चीन की स्‍मार्टफोन निर्माता लीनोवो (Lenovo) ने घोषणा की है कि वह 5G फोन लॉन्‍च करने वाली दुनिया की पहली कंपनी होगी।

लीनोवो के वाइस प्रेसिडेंट चांग चेंग ने वीबो पोस्‍ट में दावा किया है कि 5जी फोन में क्‍वॉलकॉम स्‍नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर होगा, जिसके बारे में इस साल के अंत तक आधिकारिक घोषणा होने की उम्‍मीद है। यह भी संभव है कि लीनोवो के 5जी फोन को अगले साल दुनिया के सामने पेश किया जाए। हालांकि, चेंग ने फोन को लॉन्‍च करने की तारीख के बारे में कोई खुलासा नहीं किया।

इससे पहले चेंग ने यह भी दावा किया था कि लीनोवो जेड5 में एक नॉच-लेस डिजाइन, बड़ी बैटरी और कई अन्‍य फीचर्स होंगे। हालांकि यह फोन ग्राहकों को ज्‍यादा प्रभावित नहीं कर सका। चेंग के दावों के विपरीत इसमें एक नॉच और 3300एमएएच की बैटरी थी।

लीनोवो के अलावा अन्‍य कंपनियां भी अक्रामक ढंग से अपने आप को 5जी के लिए तैयार करने में जुटी हुई हैं। इनमें हुवावे, वीवो, वनप्‍लस और ओप्‍पो शामिल हैं। ये सभी कंपनियां चीनी हैं। हुवावे ने दावा किया है कि वह 2019 की तीसरी तिमाही में अपना 5जी फोन लॉन्‍च करेगी। ओप्‍पो ने अगले साल लॉन्‍च होने वाले अपने 5जी फोन के लिए क्‍वॉलकॉम के साथ साझेदारी की घोषणा की है। वनप्‍लस ने भी हाल ही में घोषणा की है कि वह 2019 में 5जी मॉडल लॉन्‍च करेगी।

दूसरी तरफ वीवो अगले साल अपना पहला 5जी स्‍मार्टफोन लॉन्‍च करने की योजना बना रही है। कुछ अफवाहों में कहा जा रहा है कि सैमसंग गैलेक्‍सी एस10 5जी सपोर्ट के साथ आएगा। क्‍वॉलकॉम के साथ 5जी चिप के लिए काम करने वाली अन्‍य कंपनियों में नोकिया का लाइसेंस हासिल करने वाली एचएमडी ग्‍लोबल, जेडटीई, सोनी और शाओमी भी इसी तैयारी में जुटी हुई हैं। एप्‍पल ने कहा है कि वह अपनी रेडियो चिप पर काम कर रही है, जो 5जी कनेक्‍टीविटी को सपोर्ट करेगी।  

More From Gadgets