Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. खतरे में है आपका मोबाइल! आज...

खतरे में है आपका मोबाइल! आज रात 8 बजे जरूर देखें इंडिया टीवी का खास कार्यक्रम

इंडिया टीवी आज रात 8 बजे से एक खास कार्यक्रम लेकर आया है। जिसमें आपके मोबाइल पर मंडरा रहे खतरे के बारे में कई चौंकाने वाले खुलासे किए जाएंगे।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 19 Aug 2017, 16:19:43 IST

नई दिल्‍ली। युवाओं के देश भारत में पिछले 10 वर्षों में मोबाइल फोन यूजर्स की संख्‍या तेजी से बढ़ी है। वहीं पिछले 5 वर्षों में 3जी और 4जी तकनीक आने से स्‍मार्टफोन यूजर्स की संख्‍या में तेजी से इजाफा हुआ है। एरिक्‍सन मोबिलिटी 2017 रिपोर्ट के मुताबिक 2015 में जहां भारत में 21 करोड़ स्‍मार्टफोन यूजर थे, वहीं अगले साल यह संख्‍या 27 करोड़ के आसपास पहुंच गई। 2022 तक इसके 90 करोड़ के आसपास पहुंचने की उम्‍मीद है। यह रफ्तार दुनिया भर में सबसे ज्‍यादा है।

स्‍मार्टफोन एक तरह से कंप्‍यूटर की तरह है, जिसमें आपकी ईमेल, डेटा, फाइनेंशियल और पर्सनल डिटेल सहित कई संवेदनशील जानकारियां होती हैं। यही कारण है कि 10 साल पहले जहां हैकर्स डेस्‍कटॉप और लैपटॉप कंप्‍यूटर्स को हैक करने के लिए वायरस और मालवेयर भेजते थे, वहीं अब उनका फोकस स्‍मार्टफोन पर है। एक साधारण हैकर्स दूर बैठकर आपके मोबाइल की जानकारियां उड़ा सकता है, वहीं आपके स्‍मार्टफोन का किसी भी गैरकानूनी या देश विरोधी गतिविधि में इस्‍तेमाल कर सकता है।

यही ध्‍यान में रखने हुए देश का प्रमुख न्‍यूज चैनल इंडिया टीवी आज रात 8 बजे से एक खास कार्यक्रम लेकर आया है। जिसमें आपके स्‍मार्टफोन पर मंडरा रहे खतरे के बारे में कई चौंकाने वाले खुलासे किए जाएंगे। इसके साथ ही आप अपने मोबाइल या स्‍मार्टफोन या फिर अन्‍य इलेक्‍ट्रॉनिक डिवाइस का किस तरह सुरक्षित रख सकते हैं, इसके बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएगी।

कार्यक्रम में देश के सूचना प्रौ‍द्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद भी उपस्थिति होंगे जो मोबाइल यूजर्स को हैकिंग से सुरक्षित रखने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। इसके साथ ही सायबर एक्‍सपर्ट और एथिकल हैकर साकेत मोदी यूजर्स को हैकिंग के खतरों से अवगत कराएंगे। इसके अलावा वे ये भी बताएंगे कि किस तरह आप अपने डेटा को सुरक्षित बना सकते हैं।

Web Title: खतरे में है आपका मोबाइल!