Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट स्मार्ट फीचर फोन की बिक्री से...

स्मार्ट फीचर फोन की बिक्री से अगले 3 साल में पैदा होगा 28 अरब डॉलर का राजस्व, काउंटरप्‍वाइंट का दावा

स्मार्ट फीचर फोन एक डिवाइस है, जो पारंपरिक फीचर फोन के आकार और डिजायन में होता है, लेकिन इसमें एक चिपसेट और ऑपरेटिंग सिस्टम होता है, जो परिष्कृत स्मार्टफोन जैसे फीचर्स प्रदान करता है,

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 19 Feb 2019, 10:07:35 IST

नई दिल्ली। स्मार्ट फीचर फोन की बढ़ती बिक्री से अगले तीन सालों में 28 अरब डॉलर के राजस्व के अवसर पैदा होंगे। काउंटरप्वाइंट के एक नए अध्ययन में यह जानकारी दी गई है।

काउंटरप्वाइंट के शोध निदेशक नील शाह ने एक बयान में कहा कि साल 2021 के अंत तक दुनिया भर में 30 करोड़ स्मार्ट फीचर फोन की बिक्री होने की संभावना है, जिससे इतना राजस्व पैदा होगा। साल 2018 में स्मार्ट फीचर फोन की मांग में भारत में सबसे बड़ा योगदान दिया था।

स्मार्ट फीचर फोन एक डिवाइस है, जो पारंपरिक फीचर फोन के आकार और डिजायन में होता है, लेकिन इसमें एक चिपसेट और ऑपरेटिंग सिस्टम होता है, जो परिष्कृत स्मार्टफोन जैसे फीचर्स प्रदान करता है, जिसमें हाई स्पीड इंटरनेट एक्सेस के साथ ही एप्‍लीकेशन और सेवाओं का पारिस्थितिकी तंत्र शामिल है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट निदेशक तरुण पाठक ने कहा कि 2018 में साल-दर-साल आधार पर स्मार्ट फीचर फोन की वैश्विक मांग में 252 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि कुल फीचर फोन में स्मार्ट फीचर फोन की हिस्सेदारी महज 16 प्रतिशत रही।

पाठक ने कहा कि इस मांग में भारत का सबसे बड़ा योगदान है। हालांकि अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका जैसे बाजारों में स्मार्ट फीचर फोन की मांग बढ़ेगी। हमारा अनुमान है कि साल 2021 तक स्मार्ट फीचर फोन की वैश्विक फीचर फोन बाजार में हिस्सेदारी बढ़कर आधी से ज्यादा हो जाएगी।

Web Title: Smart feature phones to generate $28 bn revenues in 3 years | स्मार्ट फीचर फोन की बिक्री से अगले 3 साल में पैदा होगा 28 अरब डॉलर का राजस्व, काउंटरप्‍वाइंट का दावा

More From Gadgets