Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. ये है दुनिया की नंबर वन...

ये है दुनिया की नंबर वन स्‍मार्टफोन कंपनी, एप्‍पल को पीछे छोड़ चीन की ये कंपनी दूसरे स्‍थान पर हुई काबिज

दक्षिण कोरिया की दिग्‍गज सैमसंग लगातार वैश्विक लीडर बनी हुई है। इसने 2018 की पहली छमाही में भी 20 प्रतिशत मार्केट शेयर हासिल कर अपनी इस दावेदारी को कायम रखा है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 01 Aug 2018, 20:43:18 IST

नई दिल्‍ली। दक्षिण कोरिया की दिग्‍गज सैमसंग लगातार वैश्विक लीडर बनी हुई है। इसने 2018 की पहली छमाही में भी 20 प्रतिशत मार्केट शेयर हासिल कर अपनी इस दावेदारी को कायम रखा है। वहीं चीन की टेक्‍नोलॉजी कंपनी हुवावे ने 2018 की दूसरी छमाही में एप्‍पल को पीछे छोड़कर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्‍मार्टफोन कंपनी होने का दर्जा हासिल किया है।

काउंटरप्‍वाइंट रिसर्च की मार्केट मॉनीटर सर्विस नामक रिपोर्ट में बताया गया है कि हुवावे की वैश्विक स्‍मार्टफोन मार्केट में हिस्‍सेदारी 15 प्रतिशत है, जबकि एप्‍पल की हिस्‍सेदारी 11 प्रतिशत रह गई, क्‍योंकि दूसरी तिमाही में उसकी वैश्विक बिक्री में 2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। काउंटरप्‍वाइंट रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्‍टर तरुण पाठक ने कहा कि 2018 की दूसरी तिमाही में हुवावे की अच्‍छी बिक्री हुई है, क्‍योंकि उसने बिक्री के मामले में एप्‍पल को पीछे छोड़ दिया है। इससे पहले पिछले सात सालों से एप्‍पल और सैमसंग का वैश्विक बाजार में प्रभुत्‍व था।

2018 की दूसरी तिमाही में सैमसंग ने दुनियाभर में 7.16 करोड़ स्‍मार्टफोन बेचे, जबकि हुवावे ने 5.42 करोड़ यूनिट की बिक्री की है। एप्‍पल ने 2018 की दूसरी तिमाही में 4.13 करोड़ आईफोन बेचे हैं। टॉप 10 कंपनियों के पास वैश्विक स्‍मार्टफोन बाजार की 79 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है। 600 से अधिक कंपनियां शेष 21 प्रतिशत बाजार के लिए प्रतिस्‍पर्धा कर रही हैं। 

रिसर्च एनालिस्‍ट शोभित श्रीवास्‍तव का कहना है कि प्रमुख चीनी कंपनियां जैसे ओप्‍पो, वीवो, हुवावे अब किफायती प्रीमियम सेगमेंट में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, बेजेल-लेस डिस्‍प्‍ले, डुअल कैमरा और इन्‍नोवेटिव इंडस्ट्रियल डिजाइन लाकर अपना एवरेज सेलिंग प्राइस को बढ़ा रही हैं।

शाओमी ने 2018 की पहली छमाही में 3.3 करोड़ स्‍मार्टफोन बेचे हैं और 9 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी के साथ वह चौथे स्‍थान पर रही। ओप्‍पो और वीवो क्रमश: पांचवें और छठवें स्‍थान पर हैं, जिनकी बाजार हिस्‍सेदारी क्रमश: 8 प्रतिशत और 7 प्रतिशत रही। लेनोवो (मोटोरोला सहित) आठवें स्‍थान पर ही और इसकी बाजार हिस्‍सेदारी 3 प्रतिशत है। 

Web Title: ये है दुनिया की नंबर वन स्‍मार्टफोन कंपनी, एप्‍पल को पीछे छोड़ चीन की ये कंपनी दूसरे स्‍थान पर हुई काबिज