Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. रिलायंस जियो लॉन्‍च करने वाली है...

रिलायंस जियो लॉन्‍च करने वाली है नया जियो फोन, लेटेस्‍ट एंड्रॉयड के साथ ही होंगे व्‍हाट्सऐप और हॉटस्‍पॉट जैसे फीचर्स

रिलायंस जियो एक ऐसा फीचर फोन लॉन्‍च करने वाली है जिसमें स्‍मार्टफोन वाले सभी फीचर होंगे और यह एंड्रॉयड के लेटेस्‍ट वर्जन पर चलेगा। इस डुअल सिम फोन में व्‍हाट्सऐप जैसे एप्लिकेशन तो होंगे ही साथ ही इंटरनेट शेयरिंग के लिए हॉटस्‍पॉट जैसे फीचर्स भी होंगे

Manish Mishra
Written by: Manish Mishra 31 Jan 2018, 9:13:56 IST

नई दिल्‍ली। रिलायंस जियो इस बार फीचर फोन ही नहीं बल्कि स्‍मार्टफोन की दुनिया में भी एक बड़ा तहलका मचाने की तैयारी में है। रिलायंस जियो एक ऐसा फीचर फोन लॉन्‍च करने वाली है जिसमें स्‍मार्टफोन वाले सभी फीचर होंगे और यह एंड्रॉयड के लेटेस्‍ट वर्जन ओरियो पर चलेगा। इस डुअल सिम फोन में व्‍हाट्सऐप जैसे एप्लिकेशन तो होंगे ही साथ ही इंटरनेट शेयरिंग के लिए हॉटस्‍पॉट जैसे फीचर्स भी होंगे। रिलायंस जियो ने इसके निर्माण के लिए चिपप बनाने वाली कंपनी मीडियाटेक से समझौता किया है। मीडियाटेक के प्रवक्‍ता ने मंगलवार को यह जानकारी सार्वजनिक की।

जल्‍द ही भारतीय बाजार में दस्‍तक देने वाले इस फोन की कीमत भी 4,000 रुपए से कम होगी। मीडियाटेक के (वायरलेस कम्‍युनिकेशंस) के जनरल मैनेजर टीएल ली ने कहा कि अपने मौजूदा फीचर फोन के अलावा जियो सिर्फ मीडियाटेक के साथ ही नहीं बल्कि गूगल के साथ भी जुटी हुई है ताकि एंट्री लेवल एंड्रॉयड गो डिवाइस लॉन्‍च की जा सके।

आपको बता दें कि गूगल ने दिसंबर 2017 में एंट्री लेवल एंड्रॉयड ओरियो गो एंडिशन उन स्‍मार्टफोन्‍स के लिए जारी किया था जिनमें 1GB या उससे के रैम होता है। कम कीमत वाले ऐसे मोबाइल फोन भारत में इंटरनेट का विस्‍तान करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

एंड्रॉयड ओरियो गो प्रोजेक्‍ट दरअसल गूगल के नेक्‍स्‍ट बिलियन यूजर्स अभियान का हिस्‍सा है। इसकी अगुवाई सीजर सेनगुप्‍ता कर रहे हैं। उनका दावा है कि गूगल प्‍ले स्‍टोर पर कोई भी ऐप ऐसे फोन्‍स पर इस्‍तेमाल किए जा सकते हैं।

इस बात में कोई आश्‍चर्य नहीं है कि जियो अपने जियो फोन को एक फीचर फोन से बेहतर क्‍वालिटी का स्‍मार्टफोन बनाना चाहती है। अपने फीचर फोन की बदौलत जियो ने इस बाजार को हिला कर रख दिया है और इस बाजार में एक बड़ी हिस्‍सेदारी बना चुकी है।

Web Title: रिलायंस जियो लॉन्‍च करने वाली है नया जियो फोन, लेटेस्‍ट एंड्रॉयड के साथ ही होंगे व्‍हाट्सऐप और हॉटस्‍पॉट जैसे फीचर्स