Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. 100 रुपए का सिक्का जारी, पूर्व...

100 रुपए का सिक्का जारी, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई की स्मृति में लॉन्च किया गया

गलवार 25 दिसंबर को अटल बिहारी बाजपेई का जन्मदिवस है और जन्मदिवस से पहले उनकी याद में यह सिक्का जारी हुआ है

India TV News Desk
Written by: India TV News Desk 24 Dec 2018, 13:31:29 IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 94वीं जयंती की पूर्व संध्या पर उनकी स्मृति में 100 रुपये का सिक्का जारी किया। लंबे समय तक वाजपेयी के सहयोगी रहे वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, वित्त मंत्री अरुण जेटली और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह यहां आयोजित संबंधित समारोह में उपस्थित थे। 

पूर्व प्रधानमंत्री का लंबी बीमारी के बाद 93 साल की उम्र में यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में अगस्त में निधन हो गया था। मोदी ने स्मृति सिक्का जारी करने के अवसर पर मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वह वाजपेयी की विचारधारा और उनके दिखाए रास्ते पर चलने के वास्ते अपनी प्रतिबद्धता दोहराने के लिए मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री के स्मारक पर जाएंगे। 

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘अटल जी चाहते थे कि लोकतंत्र सर्वोच्च रहे। उन्होंने जनसंघ बनाया। लेकिन जब हमारे लोकतंत्र को बचाने का समय आया तब वह और अन्य जनता पार्टी में चले गए। इसी तरह जब सत्ता में रहने या विचारधारा पर कायम रहने के विकल्प की बात आई तो उन्होंने जनता पार्टी छोड़ दी और भाजपा की स्थापना की।’’ 

Web Title: 100 रुपए का सिक्का जारी, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई की स्मृति में लॉन्च किया गया