Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट 2018 में सबसे ज्‍यादा बिकने वाला...

2018 में सबसे ज्‍यादा बिकने वाला स्‍मार्टफोन है ये, प्रीमियम सेगमेंट में सैमसंग रही नंबर वन कंपनी

काउंटर प्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले साल प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में 34 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ सैमसंग टॉप स्थान पर रही।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 30 Jan 2019, 21:47:21 IST

नई दिल्‍ली। साल 2018 में सबसे ज्‍यादा बिकने वाला स्‍मार्टफोन वनप्‍लस 6 रहा। काउंटर प्‍वाइंट रिसर्च द्वारा बुधवार को जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि वनप्‍लस 6टी दूसरे स्‍थान पर रहा। इसके बाद तीसरे स्‍थान पर सैमसंग एस9 प्‍लस रहा।

काउंटर प्‍वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले साल प्रीमियम स्‍मार्टफोन सेगमेंट में 34 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी के साथ सैमसंग टॉप स्‍थान पर रही। इसके बाद 33 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी के साथ वनप्‍लस का स्‍थान है। तीसरे स्‍थान पर एप्‍पल रही, जिसकी बाजार हिस्‍सेदारी 23 प्रतिशत है। साल 2018 में प्रीमियम स्‍मार्टफोन सेगमेंट में 8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वनप्‍लस ने पहली बार किसी एक तिमाही में सबसे ज्‍यादा बिक्री का रिकॉर्ड हासिल किया है और प्रीमियम स्‍मार्टफोन सेगमेंट में लगातार तीन तिमाहियों में 36 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी हासिल की है।

काउंटर प्‍वाइंट में रिसर्च एनालिस्‍ट कर्ण चौहान ने कहा कि वनप्‍लस 6 2018 में साल भर थोक और रिटेल मामले में सबसे ज्‍यादा बिकने वाला प्रीमियम मॉडल रहा। वनप्‍लस 6टी दूसरे स्‍थान और सैमसंग एस9 प्‍लस तीसरे स्‍थान पर रहा। वनप्‍लस इंडिया के महानिदेशक विकास अग्रवाल ने कहा कि उपभोक्‍ताओं को सर्वश्रेष्‍ठ टेक्‍नोलॉजी देने के कारण यह सबसे ज्‍यादा बिकने वाले प्रीमियम स्‍मार्टफोन ब्रांड के तौर पर उभरा है।

2018 की चौथी तिमाही में प्रीमियम सेगमेंट में सैमसंग की बाजार हिस्‍सेदारी 26 प्रतिशत रही और इसकी बिक्री में 72 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि नए लॉन्‍च हुए गैलेक्‍सी ए9, जिसमें दुनिया का पहला क्‍वाड रियर कैमरा है, ने सैमसंग की बिक्री बढ़ाने में काफी मदद की। टॉप तीनों ब्रांड वनप्‍लस, सैमसंग और एप्‍पल ने 2018 की चौथी तिमाही में प्रीमियम सेगमेंट की कुल बिक्री में संयुक्‍तरूप से 92 प्रतिशत का योगदान दिया।

More From Gadgets