Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट भारत में शुरू हुई नोकिया 8...

भारत में शुरू हुई नोकिया 8 सिरोक्‍को और नोकिया 7 प्‍लस की प्रीबुकिंग, ये हैं लॉन्‍च से पहले बड़े ऑफर

एचएमडी ग्‍लोबल के मोबाइल फोन ब्रांड नोकिया ने इसी महीने भारत में अपने दो स्‍मार्टफोन नोकिया 8 सिरोक्‍को और नोकिया 7 प्‍लस को लॉन्‍च किया था। अब कंपनी ने इन दोनों हैंडसेट की प्री-ऑर्डर बुकिंग शुरू होने की घोषणा कर दी है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 20 Apr 2018, 19:12:18 IST

नई दिल्‍ली। एचएमडी ग्‍लोबल के मोबाइल फोन ब्रांड नोकिया ने इसी महीने भारत में अपने दो स्‍मार्टफोन नोकिया 8 सिरोक्‍को और नोकिया 7 प्‍लस को लॉन्‍च किया था। अब कंपनी ने इन दोनों हैंडसेट की प्री-ऑर्डर बुकिंग शुरू होने की घोषणा कर दी है। कंपनी के ये स्‍मार्टफोन 30 अप्रैल से भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्‍ध होंगे। कीमत की बात करें तो नोकिया 7 प्लस स्‍मार्टफोन को भारतीय बाजार में 25,999 रुपए में लॉन्‍च किया गया है। वहीं, नोकिया 8 सिरोक्‍को को 49,999 रुपए में लॉन्‍च किया गया है। एचएमडी ग्‍लोबल के मुताबिक इन दोनों स्‍मार्टफोन को अपने निकट के नोकिया स्‍टोर पर जाकर बुक किया जा सकता है। इसके साथ ही संगीता, पूर्विका, बिग सी, क्रोमा और रिलायंस डिजिटल जैसे रिटेल स्टोर में भी इन स्‍मार्टफोन की प्रीबुकिंग कराई जा सकती है। वहीं ये फोन ईकॉमर्स प्‍लेटफॉर्म पर भी उलब्‍ध हैं। जहां इनकी प्रीबुकिंग कराई जा सकती है। नोकिया 8 सिरोक्‍को की प्री-ऑर्डर फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है। वहीं यदि आप नोकिया 7 प्‍लस स्‍मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो आपको अमेज़न इंडिया पर बुकिंग करानी होगी।

अब बात करते हैं इन फोन के साथ पेश किए गए लॉन्‍च ऑफर की तो नोकिया के इन फोन को खरीदने पर एयरटेल यूजर को 2000 रुपए का कैशबैक उपलब्‍ध कराया जा रहा है। कंपनी का यह ऑफर एयरटे के मेरा पहला स्‍मार्टफोन प्रोजेक्‍ट के तहत दिया जा रहा है। इसके साथ ही यहां एयरटेल टीवी एप का 31 दिसंबर 2018 तक का फ्री सब्ससक्रिप्‍शन भी प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा खरीदारों को मेकमायट्रिप की ओर से होटल बुकिंग पर 25 फीसदी का इंस्‍टैंट डिस्‍काउंट भी ऑफर किया जा रहा है। साथ ही आईसीआईसीआई ग्राहकों को 31 मई से पहले खरीदारी करने पर 10 फीसदी का कैशबैक पाने का भी मौका मिल रहा है। इसके अलावा आप नोकिया के इन हैंडसेट को बिना ब्याज वाली नो कॉस्‍ट ईएमआई पर भी खरीद सकते हैं।

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो नोकिया 7 प्लस आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 8.1 ओरियो के साथ आएगा। गौरतलब है कि यह एंड्रॉयड वन डिवाइस है, यानि कि आपको नियमित तौर पर एंड्रॉयड अपडेट की गारंटी मिलती है। इस स्मार्टफोन में 6 इंच फुल-एचडी+ आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है। जिसका स्‍क्रीन रिजोल्‍यूशन 1080x2160 पिक्सल है। स्क्रीन का आस्पेक्ट रेशियो 18:9 है और इस पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन मौज़ूद है। फज्ञेन में 4 जीबी एलपीडीडीआर4 रैम दी गई है। हैंडसेट में दो रियर कैमरे दिए गए हैं। पिछले हिस्से पर 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल प्राइमरी कैमरा है, और 13 मेगापिक्सल का सैकेंडरी कैमरा है। फ्रंट कैमरा 16 मेगापिक्सल का है।

नोकिया 8 सिरोक्‍को की बात करें तो इसमें 5.5 इंच का क्वाडएचडी पोलेड डिस्प्ले है। डिस्प्ले को सुरक्षा देने के लिए इसमें 3डी कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 मौज़ूद है। इसका स्‍क्रीन रिजोल्‍यूशन 1440x2560 पिक्सल का है। फोन 8 कोर वाले क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर से लैस है। इसमें 6 जीबी रैम दी गई है। वहीं इसकी इनबिल्‍ट मैमोरी 128 जीबी की है। इसे बढ़ाने का विकल्‍प नहीं दिया गया है। वहीं इसमें 12 और 13 मेगापिक्सल के डुअल रियर कैमरे दिए गए हैं। फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का कैमरा है।