Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट नए आईफोन में नहीं मिलेगी आपको...

नए आईफोन में नहीं मिलेगी आपको ये सुविधा, आज हुआ इस चौंकाने वाली जानकारी का खुलासा

अगले हफ्ते नए आईफोन लॉन्‍च होने से पहले एक लोकप्रिय एप्‍पल विश्‍लेषक मिंग-ची कू ने आशंका जताई है कि एप्‍पल के नए लॉन्‍च होने वाले आईफोन में इन-डिस्‍प्‍ले फ‍िंगरप्रिंट सेंसर नहीं हो सकता है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 05 Sep 2018, 18:44:39 IST

नई दिल्‍ली। अगले हफ्ते नए आईफोन लॉन्‍च होने से पहले एक लोकप्रिय एप्‍पल विश्‍लेषक मिंग-ची कू ने आशंका जताई है कि एप्‍पल के नए लॉन्‍च होने वाले आईफोन में इन-डिस्‍प्‍ले फ‍िंगरप्रिंट सेंसर नहीं हो सकता है।

इन-डिस्‍प्‍ले फ‍िंगरप्रिंट स्‍कैनर स्‍मार्टफोन के लिए एक अनलॉक और ऑपरेशन टेक्‍नोलॉजी है, जो पतले बेजल्‍स और हाई स्‍क्रीन-टू-बॉडी रेश्‍यो के साथ आता है। इसे डिस्‍प्‍ले के भीतर बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के साथ फ‍िट किया जाता है।  

कू का मानना है कि फ‍िंगरप्रिंट ऑन डिस्‍प्‍ले (एफओडी) टेक्‍नोलॉजी 2019 में 500 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी क्‍योंकि एंड्रॉयड फोन निरंतर इस टेक्‍नोलॉजी को अपना रहे हैं। 9टू5मैक ने भी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि एप्‍पल अपने नए लॉन्‍च होने वाले आईफोन में टच आईडी को पेश नहीं करेगी।

कू के नए रिसर्च नोट में कहा गया है कि पूरी-स्‍क्रीन सेंसिंग को एफओडी स्‍वीकार्यता के अंतिम चरण के रूप में उजागर किया गया है। ऐसी उम्‍मीद है कि अगले साल से इसका इस्‍तेमाल बढ़ेगा, तब तक यह और उन्‍नत हो जाएगी। वर्तमान एफओडी टेक्‍नोलॉजी में यूजर्स को स्‍क्रीन के एक निश्चित हिस्‍से को टच करने की आवश्‍यकता होती है।

कू ने तर्क दिया है कि एप्‍पल की फेसियल रिकॉग्निशन टेक्‍नोलॉजी एक बायोमेट्रिक सिक्‍यूरिटी समाधान के रूप में आईफोन में बेहतर प्रदर्शन कर रही है और एंड्रॉयड फोन धीरे-धीरे सुधार वाली एफओडी टेक्‍नोलॉजी को परीक्षण के तौर पर पेश कर रहे हैं।

हालांकि विश्‍लेषक ने कहा है कि सैमसंग अपने गैलेक्‍सी एस10 में इन-डिस्‍प्‍ले सेंसर टेक्‍नोलॉजी को 2019 की पहली तिमाही में पेश कर सकती है। इस साल की शुरुआत में, चीनी स्‍मार्टफोन निर्माता वीवो ने अपना एक्‍स21 स्‍मार्टफोन इन-डिस्‍प्‍ले फ‍िंगरप्रिंट स्‍कैनर के साथ लॉन्‍च किया था।

More From Gadgets