Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट मोबाइल डाटा रेट लिस्‍ट हुई जारी,...

मोबाइल डाटा रेट लिस्‍ट हुई जारी, जिम्‍बाब्‍वे में सबसे महंगा है मोबाइल इंटरनेट और भारत की है ये स्थिति

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय एक जीबी डाटा के लिए औसतन 18 रुपए का भुगतान करते हैं, जबकि इसका वैश्विक औसत 600 रुपए है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 06 Mar 2019, 17:08:36 IST

नई दिल्‍ली। मोबाइल डाटाhttps://hindi.indiatvnews.com/topic/mobile-data की कीमतों की तुलना करने वाली वेबसाइट cable.co.uk द्वारा एक नई रिपोर्ट में यह कहा गया है कि रिलायंस जियो द्वारा सबसे सस्‍ता डाटा पैक उपलब्‍ध कराने के साथ भारत एक ऐसे देश के रूप में उभरकर सामने आया है जहां मोबाइल डाटा दुनिया में सबसे सस्‍ता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस जियो ने सस्‍ते डाटा पैक की मदद से बहुत कम समय में ही 28 करोड़ उपभोक्‍ताओं का एक बड़ा आधार खड़ा कर लिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय एक जीबी डाटा के लिए औसतन 18 रुपए का भुगतान करते हैं, जबकि इसका वैश्विक औसत 600 रुपए है। रिपोर्ट में यह कहा गया है कि भारत एक ऐसा देश है जहां युवा जनसंख्‍या टेक्‍नोलॉजी के प्रति काफी जागरूक है, जो मजबूत स्‍वीकार्यता और बहुत अधिक प्रतिस्‍पर्धियों के साथ स्‍मार्टफोन बाजार को गतिशील बनाता है। इसलिए यहां डाटा तुलनात्‍मक रूप से काफी सस्‍ता है।  

43 करोड़ स्‍मार्टफोन यूजर्स के साथ भारत चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्‍मार्टफोन मार्केट है। cable.co.uk ने 23 अक्‍टूबर से 28 नवंबर 2018 के बीच 230 देशों से 6,313 मोबाइल डाटा प्‍लान को एकत्रित किया और उनका विश्‍लेषण कर यह रिपोर्ट तैयार की है।

भारतीय बाजार के लिए, विश्‍लेषकों ने 57 प्‍लान का विश्‍लेषण किया और यह पाया कि देश में 1जीबी डाटा न्‍यूनतम 1.41 रुपए से लेकर अधिकतम 98.83 रुपए में उपलब्‍ध है। सस्‍ते मोबाइल डाटा पैकेज के मामले में भारत के बाद किरगिस्‍तान (0.27 डॉलर), कजाकस्‍तान (0.49 डॉलर), युक्रेन (0.51 डॉलर) और रवांडा (0.56 डॉलर) का स्‍थान है।  

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन (यूके) में 1जीबी डाटा की कीमत 6.66 डॉलर और अमेरिका (यूएस) में 12.37 डॉलर है। सबसे महंगा मोबाइल डाटा पैकेज जिम्‍बावे में है, जहां एक जीबी डाटा की औसत कीमत 75.20 डॉलर तक हो सकती है।