Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट Apple लॉच करेगा मेड इन इंडिया...

Apple लॉच करेगा मेड इन इंडिया iPhone X,जुलाई से होगी बिक्री

Foxconn आईफोन X की शुरूआत चेन्नई के प्लांट से करेगी. प्लांट में फोन के हाइअर मॉडल्स को भी बनाया जाएगा. एपल को चीन और अमेरिका में भारी नुकसान हुआ है जिससे अब कंपनी भारत में अपने व्यापार को सुधारना चाहती है

India TV Tech Desk
India TV Tech Desk 11 Apr 2019, 15:04:34 IST

अब जल्‍द ही भारत में बना आईफोन एक्‍स आपके हाथ में होगा। ताइवान की इलेक्‍ट्रॉनिक निर्माता कंपनी फॉक्सकॉन जुलाई से अपनी नई यूनिट में उत्‍पादन की शुरुआत करेगी।  आईफोन एक्‍स के लिए फॉक्‍सकॉन ने खासतौर पर चेन्‍नई में 160 एकड़ का नया प्‍लांट स्‍थापित किया है। इस प्‍लांट से Apple के लिए iPhone X रेंज के स्मार्टफोन तैयार किए जाएंगे। फॉक्‍सकॉन के मुताबिक इस प्‍लांट से इस साल जुलाई से आईफोन एक्‍स का प्रोडक्‍शन शुरू किया जाएगा। 

एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के अनुसार प्लांट में आईफोन एक्‍स के अलावा आईफोन की दूसरी महंगी रेंज के फोन का भी उत्‍पादन किया जाएगा। कंपनी के अनुसार उसकी योजना भारत में प्रोडक्‍टशन को बढ़ाने की है। लेकिन नई सरकार किस प्रकार उद्योग को रियायतें देती है, यह सब इसी पर निर्भर करेगा। 

एप्‍पल ने इससे पहले ताइवान की एक अन्‍य कंपनी विंस्‍ट्रॉन के साथ भारत में उत्‍पादन की शुरुआत की थी। इसके तहत बैंगलुरू स्थित प्‍लांट में दो साल पहले आईफोन एसई का प्रोडक्‍शन शुरू किया था। बाद में यहां आईफोन 6एस का प्रोडक्शन किया जाने लगा। विंस्‍ट्रॉन इस समय आईफोन 7 का निर्माण कर रही है। इंडियन सेल्‍युलर मैन्‍युफैक्‍चरर एसोसिएशन के अनुसार जहां 2014 में भारत में 58 मिलियन फोन असेंबल होते थे। वहीं 2018 में 290 मिलियन फोन असेंबल किए गए। 

पिछले कुछ वर्षों में एपल को चीन और अमेरिका में भारी नुकसान हुआ है जिससे अब कंपनी भारत में अपने व्यापार को सुधारना चाहती है।हालांकि कंपनी अपने प्रोडक्ट्स के कारण और उसकी कीमत के चलते मात खा रही है। इसका मुख्य कारण है शाओमी और सैमसंग जैसे बड़े ब्रैंड्स का भारतीय मार्केट पर कब्जा करना। स्थानीय स्तर पर जब एपल भारत में ही आईफोन बनाना शुरू करेगी तो कंपनी अपने फोन की कीमत को काफी कम रखेगी जिससे भारतीय यूजर्स फोन को खरीदें और एपल की सेल को दोबारा बूस्ट मिले।