Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. फीचर फोन में GPS की कमी...

फीचर फोन में GPS की कमी से अटका पैनिक बटन का परीक्षण, महिलाओं को सुरक्षा के लिए करना होगा और इंतजार

फीचर फोन में जीपीएस सुविधा के अभाव के चलते उत्तर प्रदेश में मोबाइल फोन में पैनिक बटन सुविधा का परीक्षण टल गया है। सूत्रों ने बताया कि उत्तर प्रदेश में यह परीक्षण 26 जनवरी से होना था।

Abhishek Shrivastava
Edited by: Abhishek Shrivastava 03 Feb 2018, 19:15:34 IST

नई दिल्‍ली। फीचर फोन में जीपीएस सुविधा के अभाव के चलते उत्तर प्रदेश में मोबाइल फोन में पैनिक बटन सुविधा का परीक्षण टल गया है। सूत्रों ने बताया कि उत्तर प्रदेश में यह परीक्षण 26 जनवरी से होना था। यह परीक्षण स्मार्ट फोन व फीचर फोन, सभी तरह के फोन के लिए होना था। इसी परीक्षण के आधार पर देश भर में मोबाइल फोनों में पैनिक बटन इस साल दिसंबर तक शुरू होना था। 

पैनिक बटन सुविधा के तहत हर मोबाइल फोन में एक ऐसे बटन का प्रावधान किया जाना है जिसका इस्तेमाल विशेष रूप से महिलाएं किसी भी आपात या संकट की स्थिति में कर सकती हैं। 

सरकार ने 2016 में सभी मोबाइल ​फोन विनिर्माताओं से कहा था कि वह मोबाइल फोन में पैनिक बटन व जीपीएस सुविधा उपलब्ध करवाएं। पिछले साल नंवबर में फीचर फोन को जीपीएस सुविधा देने से छूट दे दी गई थी। 

महिला व बाल विकास मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, दूरसंचार विभाग का कहना है कि फीचर फोन में जीपीएस लोकेशन की सुविधा देना तकनीकी चुनौती है। अन्य अधिकारी के अनुसार चूंकि उत्तर प्रदेश में फीचर फोन उपयोक्ताओं की संख्या बहुत अधिक है इसलिए उन्हें इसके दायरे में लाए बिना परीक्षण नहीं किया जा सकता। जीपीएस की अनुपस्थिति से परीक्षण कार्यक्रम पर प्रतिकूल असर के बारे में किसी अधिकारी ने टिप्पणी नहीं की। 

Web Title: फीचर फोन में GPS की कमी से अटका पैनिक बटन का परीक्षण, महिलाओं को सुरक्षा के लिए करना होगा और इंतजार