Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट आज रात 12 बजे शुरू होगी...

आज रात 12 बजे शुरू होगी शाओमी रेडमी नोट 5 की फ्लैश सेल, इससे पहले जान लीजिए इसके फीचर्स

पिछले साल शाओमी द्वारा लॉन्‍च किए गए रेडमी नोट 4 स्‍मार्टफोन ने भारतीय बाजार में तहलका मचा दिया था। अपनी बेजोड़ खूबियों को कम कीमत के बल पर यह फोन मात्र एक साल में ही देश का सबसे ज्‍यादा बिकने वाला स्‍मार्टफोन बन गया था।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 17 Apr 2018, 18:44:27 IST

नई दिल्‍ली। पिछले साल शाओमी द्वारा लॉन्‍च किए गए रेडमी नोट 4 स्‍मार्टफोन ने भारतीय बाजार में तहलका मचा दिया था। अपनी बेजोड़ खूबियों को कम कीमत के बल पर यह फोन मात्र एक साल में ही देश का सबसे ज्‍यादा बिकने वाला स्‍मार्टफोन बन गया था। 2017 में मिली इस बड़ी उपलब्धि को भुनाने के लिए कंपनी ने इस साल फरवरी में अपना नया फोन रेडमी नोअ 5 भारतीय बाजार में उतारा है। पिछले दो महीनों की पर्फोर्मेंस को देखें तो यह भी नोट 4 के नक्‍शेकदम पर चलता दिखाई दे रहा है। फोन की बिक्री इतनी तेज है कि अभी भी बिक्री शुरू होते ही यह फोन आउट ऑफ स्‍टॉक हो जाता है।

शाओमी के इस नए फोन में ऐसा क्‍या जिसे लेकर भारत में ही नहीं चीन में भी दीवानगी है। शाओमी ने दिसंबर 2017 में रेडमी 5 और रेडमी 5 प्‍लस को चीन में लॉन्‍च किया था। कंपनी ने रेडमी 5 को 4जीबी रैम के साथ अपग्रेड किया है। कंपनी यहां तीन वेरिएंट रेडमी 5, रेडमी 5 प्‍लस और रेडमी  नोट 5 को लॉन्‍च करेगी। चूंकि आज रात में इसकी एक और फ्लैश सेल है ऐसे में आइए हम इस फोन की उन पांच बातों पर फोकस करते हैं, जो किसी भी ग्राहक को खरीदने से पहले देखना जरूरत है।

18:9 डिस्‍प्‍ले

शाओमी उन कुछ कंपनियों में से एक है, जिनके पास मिड-रेंज फोन में 18.9 डिस्‍प्‍ले नहीं है। लेकिन शाओमी अपने प्रतिस्‍पर्धियों को मजा चखाने के लिए रेडमी नोट 5 में फुल एचडी प्‍लस रेजोल्‍यूशन के साथ 18:9 आस्‍पेक्‍ट रेशियो दिया गया है। रेडमी नोट 5 में 5.99 इंच है। इसें फुल स्‍क्रीन डिस्‍प्‍ले है। इस पर 2.5 डी कर्व्‍ड ग्‍लास का प्रोटेक्‍शन दिया गया है।

मिड-रेंज हार्डवेयर

शाओमी रेडमी नोट 4 ने मिड-रेंज फोन में ऊर्जा-दक्ष क्‍वालकॉम स्‍नैपड्रैगन 625 चिपसेट के उपयोग का ट्रेंड चलाया। इसमें भी यही प्रोसेसर दिया गया है। गेमिंग के शौकीनों के लिए यह फीचर किसी बड़े तोहफे से कम नहीं है।

कैमरा

आजकल मिड-रेंज फोन ही नहीं बल्कि एंट्री लेवल फोन में भी बेहतरीन कैमरा होना सामान्‍य हो चुका है। ऐसे में रेडमी नोट 5 के बैक पर अच्‍छा कैमरा दिया हुआ है। इसमें 12 एमपी का रियर और 5 एमपी का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

एमआईयूआई 9

शाओमी ने एमआई मिक्‍स 2 और अपने पुराने फोन रेडमी नोट 3 को भी नवीनतम एमआईयूआई वर्जन से अपडेट किया है। ऐसे में यह स्‍पष्‍ट है कि रेडमी नोट 5 में शाओमी के इंटरफेस का नवीनतम वर्जन ही लगा होगा। एमआईयूआई 9 का मतलब यह बिल्‍कुल नहीं है कि फोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो हासिल करेगा लेकिन यदि शाओमी चाहेगी तो वह फोन को एंड्रॉयड ओरियो आउट ऑफ दि बॉक्‍स के साथ लॉन्‍च कर सकती है।