Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट टाई ने जारी किए नवंबर के...

टाई ने जारी किए नवंबर के नतीजे, 4जी डाउनलोड में जियो और अपलोड में आइडिया आगे

रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड रफ्तार के मामले में सबसे आगे बनी हुई। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा नवंबर माह के लिए जारी चार्ट में यह जानकारी दी गई है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 19 Dec 2018, 18:14:46 IST

नई दिल्‍ली। रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड रफ्तार के मामले में सबसे आगे बनी हुई। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा नवंबर माह के लिए जारी चार्ट में यह जानकारी दी गई है। हालांकि, जियो के नेटवर्क प्रदर्शन में थोड़ी गिरावट आई और उसकी औसत रफ्तार 20.3 मेगाबिट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) दर्ज हुई है। 

अक्टूबर में मुकेश अंबानी की कंपनी की औसत डाउनलोड रफ्तार 22.3 एमबीपीएस रही थी। ट्राई के माईस्पीड पोर्टल पर प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार नवंबर में भारती एयरटेल के 4जी नेटवर्क का प्रदर्शन थोड़ा सुधरा है और यह अक्टूबर के 9.5 से बढ़कर नवंबर में 9.7 एमबीपीएस हो गया है। हालांकि, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय किया है और दोनों अब वोडाफोन आइडिया के नाम से परिचालन करती हैं, लेकिन ट्राई ने दोनों के नेटवर्क के प्रदर्शन के आंकड़े अलग-अलग दिए है। वोडाफोन के नेटवर्क पर 4जी डाउनलोड रफ्तार मामूली सुधार के साथ 6.8 एमबीपीएस रही है, जो अक्टूबर में 6.6 एमबीपीएस रही थी। 

वहीं आइडिया के नेटवर्क पर यह 6.4 से घटकर 6.2 एमबीपीएस रह गई है। हालांकि, 4जी अपलोड रफ्तार के मामले में आइडिया शीर्ष पर बनी हुई है। नवंबर में आइडिया के नेटवर्क पर अपलोड रफ्तार 5.6 एमबीपीएस रही। अक्टूबर में हालांकि यह 5.6 एमबीपीएस थी। 

जो कोई उपभोक्ता वीडिया देखता है, या इंटरनेट खोलता है अथवा ई-मेल खोलता है तो डाउनलोड रफ्तार महत्वपूर्ण होती है। वहीं उपभोक्ता द्वारा तस्वीर, वीडिया या अन्य कोई फाइल साझा करने के दौरान अपलोड रफ्तार महत्वपूर्ण हो जाती है। 

नवंबर में अपलोड रफ्तार के मामले में वोडाफोन 4.9 एमबीपीएस के साथ दूसरे स्थान पर रही। वहीं जियो 4.5 एमबीपीएस की रफ्तार के साथ तीसरे स्थान पर फिसल गई। नवंबर में एयरटेल की अपलोड रफ्तार मामूली सुधार के साथ 4 एमबीपीएस रही। 

More From Gadgets