Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. HMD ग्‍लोबल ने किया खुलासा, नोकिया...

HMD ग्‍लोबल ने किया खुलासा, नोकिया के ये चार फोन को ओवर-दि-एयर मिलेगा जल्‍द एक खास फीचर

फेसियल रिकॉग्निशन और मोबाइल फोन को देखकर अनलॉक करने की क्षमता आज स्‍मार्टफोन में सबसे हॉट फीचर बनकर सामने आया है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 30 Jun 2018, 11:20:23 IST

नई दिल्‍ली। फेसियल रिकॉग्निशन और मोबाइल फोन को देखकर अनलॉक करने की क्षमता आज स्‍मार्टफोन में सबसे हॉट फीचर बनकर सामने आया है। अब फ‍िनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्‍लोबल, जिसके पास नोकिया ब्रांड नेम से स्‍मार्टफोन बेचने का लाइसेंस है, ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि कुछ चुनिंदा डिवाइस को सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिये फेस अनलॉक फीचर मिलेगा। 

कंपनी ने यह स्‍पष्‍ट कर दिया है कि वह Nokia 8, Nokia 8 Sirocco, Nokia 7 plus और Nokia 6 के लिए फेस अनलॉक फीचर लेकर आएगी। कंपनी ने यह भी कहा है कि नया अपडेड इन डिवाइस की हार्डवेयर क्षमता पर निर्भर करेगा।

फेस अनलॉक फीचर नहीं है ज्‍यादा सुरक्षित

यहां ध्‍यान देने वाली बात इन डिवाइस पर फेस अनलॉक मैकेनिज्‍म, जो बिल्‍कुल सेल्‍फी लेने के समान ही होगा, पारंपरिक बायोमेट्रिक रिकॉग्निशन जैसे फ‍िंगरप्रिंट सेंसर की तुलना में कम सुरक्षित है। 

कब और कैसे मिलेगा अपडेट

एचएमडी ग्‍लोबल ने कहा है कि फेस अनलॉक फीचर को ओवर-दि-एयर (ओटीए) जारी किया जाएगा। कंपनी ने यह भी कहा है कि इसे अगले कुछ महीनों में जारी करना शुरू किया जाएगा, हालांकि कंपनी ने इसकी कोई तय तारीख का ऐलान नहीं किया है।

Nokia X6 भी होगा इसमें जल्‍द शामिल  

एचएमडी ग्‍लोबल ने अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की है कि इन चार डिवाइस के अलावा किसी अन्‍य डिवाइस को भी फेस अनलॉक फीचर मिलेगा या नहीं, लेकिन हाल ही में लॉन्‍च हुए नोकिया X6 को जल्‍द ही इस लिस्‍ट में शामिल किया जा सकता है। यह फोन नौच डिस्‍प्‍ले के साथ आता है। 

iPhone X ने बनाया फेस अनलॉक को लोकप्रिय 

फेस अनलॉक मैकेनिज्‍म उस समय चर्चा में आया जब एप्‍पल ने पिछले साल iPhone X के लॉन्‍च के साथ फेस आईडी की घोषणा की। एप्‍पल के फेस आईडी में डेडीकेटेड सेंसर हैं, जिसमें एक डॉट प्रोजेक्‍ट, इंफ्रारेड कैमरा और फ्लड इलूमीनेटर शामिल हैं, जबकि एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन निर्माता इस फीचर की नकल इन सेंसर के बगैर कर रहे हैं।

एचएमडी इस तकनीक का करेगी इस्‍तेमाल

Nokia 8 Sirocco, Nokia 7 plus, Nokia 8 और Nokia 6 के मामले में, एचएमडी ग्‍लोबल फेस अनलॉक के लिए फ्रंट कैमरा, इमेज सिग्‍नल प्रोसेसर और सीपीयू का इस्‍तेमाल करेगी। यह संभव है कि यह फीचर पुराने मॉडल में न आ पाए, इसकी वजह उनमें फास्‍टर प्रोसेसर का न होना है। 

Web Title: HMD ग्‍लोबल ने किया खुलासा, नोकिया के ये चार फोन को ओवर-दि-एयर मिलेगा जल्‍द एक खास फीचर