Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट गूगल ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ...

गूगल ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ पेश किया नया एंड्रॉयड 9 पाई, ये होंगी खूबियां

गूगल ने एंड्रॉयड का लेटेस्‍ट वर्जन पेश कर दिया है। एंड्रॉयड ओरियो के बाद अब पेश किए गए नए वर्जन को कंपनी ने इसे एंड्रॉयड 9 पाई नाम दिया है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 07 Aug 2018, 12:55:15 IST

नई दिल्‍ली। गूगल ने एंड्रॉयड का लेटेस्‍ट वर्जन पेश कर दिया है। एंड्रॉयड ओरियो के बाद अब पेश किए गए नए वर्जन को कंपनी ने इसे एंड्रॉयड 9 पाई नाम दिया है। एंड्रॉइड पाई आज से Pixel रोलिंग आउट हो रहा है। इसक अपडेट पहले Google Pixel फोन पर ही मिलेगें। वहीं, इस साल के अंत तक गैर Google फोन और एंड्रॉयड वन फोन एंड्रॉयड पाई पर अपडेट प्राप्त कर सकेंगे।

गूगल ने इसे पेश करते हुए कहा है कि यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ पेश किया गया है, जिससे आपका स्‍मार्टफोन और भी स्‍मार्ट हो जाएगा, साथ ही इसे यूज़ करना भी आसान होगा। कंपनी के मुताबिक लोगों की राय जानने के लिए उसने एंड्रॉयड 9 लॉन्‍च किया था, जिससे वह लोगों के लिए इसे और भी बेहतर बना सके। आपको बता दें कि सबसे पहले गूगल पाई

इन फोन में आएगा सबसे पहले अपडेट  

एंड्रॉयड पाई जिन फोन में सबसे पहले रोलआउट किया जाएगा उसमें गूगल पिक्सल डिवाइस शामिल है। इसके अलावा वनप्‍लस 5, वनप्लस 5T और वनप्लस 6 के लिए भी रोल आउट किया जाएगा। साथ ही नोकिया के एंड्रॉइड वन डिवाइस नोकिया 7 प्लस, नोकिया 6.1 और नोकिया 8 सिरोको में इस अपडेट को 30 नवंबर तक जारी कर दिया जाएगा। वहीं सैमसंग के प्रीमियम फोन में भी यह फीचर मिलेगा। साथ ही शाओमी के एंड्रॉइड वन डिवाइस एमआई ए1 और एमआई ए2 में भी अपडेट मिलेगा। 

गूगल ने खासतौर पर बनाया आपके लिए

कंपनी ने बताया कि एंड्रॉयड 9 काफी इंटेलिजेंट सिस्‍टम पर तैयार किया गया है। इसके अहम फीचर की बात करें तो इसमें अडेप्‍टिव बैटरी का सिस्‍टम है। जो कि आपके उपयोग के अनुसार बैटरी को संयोजित करता है। आप जिस एप का इस्‍तेमाल सबसे ज्‍यादा करते हैं, बैटरी उसी एप को प्रा‍थमिकता देती है। इसके साथ ही इसमें अडेप्टिव ब्राइटनेस दी गई है जो कि अपने आप ब्राइटनेस को एडजेस्‍ट करती है।

इसके साथ ही यह एप के उपयोग में भी तेजी लाता है। यह पहले से ही अनुमान लगा लेता है कि अब आप किस एप या फंक्‍शन का उपयोग करेंगे। मान लीजिए आप ऑफिस निकलने वाले हैं तो आपके लिए गूगल मैप्‍स जैसी एप्‍स के उपयोग का सुझाव दिया जाएगा। वहीं शाम को आपकी मां को फोन करने जैसे सुझाव दिए जाएंगे।

इसके अलावा इसमें एक खास फीचर स्‍लाइस भी है। आपको जब भी जरूरत हो, यह आपकी पसंदीदा एप्‍स से जरूरी जानकारी आपको उपलब्‍ध कराता है। मान लीजिए आप ओला या उबर एप का प्रयोग करते हैं, तो गूगल सर्च में आप ओला टाइप करते ही स्‍क्रीन पर ओला की एप पर घर के लिए राइड की कीमत के बारे में आपको जानकारी मिल जाएगी।