Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. बढ़ जाएगी आपके फोन के इंटरनेट...

बढ़ जाएगी आपके फोन के इंटरनेट की स्‍पीड, अपनाएं ये टिप्‍स

आइए जानते हैं उन टिप्‍स और ट्रिक्‍स के बारे में जा आपके फोन की स्‍पीड को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

Sachin Chaturvedi
Written by: Sachin Chaturvedi 17 Jul 2018, 15:23:57 IST

भारत में 4जी आने के बाद से मोबाइल इंटरनेट स्‍पीड काफी बढ़ गई है। पहले जो एप या वीडियो आदि डाउनलोड होने में घंटों लगते थे, वही अब मात्र कुछ मिनटों में संभव है। लेकिन कई बार आपको तय स्‍पीड नहीं मिल पाती। इसके लिए कई बार आप कंपनी को कोसते हैं, लेकिन इसके पीछे सिर्फ सर्विस प्रोवाइडर ही नहीं आपका फोन भी जिम्‍मेदार होता है। इसके अलावा आजकल कई सारी एप्‍स भी मौजूद हैं तो आपको फोन की स्‍पीड बढ़ाने में मदद करती हैं। आइए जानते हैं उन टिप्‍स और ट्रिक्‍स के बारे में जा आपके फोन की स्‍पीड को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

फोन को 4जी नेटवर्क पर सेट करें​

कई बार हम फोन के नेटवर्क को सही प्रकार से सेट नहीं करते हैं‍ जिसके चलते हमें कम इंटरनेट स्‍पीड मिलती है। इसके लिए आपको अपने फोन की सेटिंग में जाकर प्रिफर्ड नेटवर्क चैक करना होगा। यहां आपको 4जी एलटीई या वीओएलटीई सलेक्‍ट करना होगा। कई बार आपको सिम 2 में 4जी नेटवर्क नहीं मिलता। ऐसे में आप जिस सिम से इंटरनेट यूज करते हैं उसे सिम 1 में रखना होगा।

फोन की मैमोरी को खाली रखना

कई बार आपका फोन इतना ओवर लोडेड होता है कि आपको फोन स्‍पीड को सपोर्ट ही नहीं करता। ऐसे में जरूरी है कि फोन से फालतू की एप्‍स हटा दें और फोन की मैमोरी को खाली रखें। एक आदर्श स्थिति में आपकी 25 फीसदी मैमोरी खाली होनी चाहिए।

अपने नेटवर्क प्रोवाइडर से बात करें

कई बार हम जिस जगह से इंटरनेट का इस्‍तेमाल करते हैं वहां पर आपके नेटवर्क प्रोवाइडर का नेटवर्क नहीं आता है। ऐसे में आप संबंधित कंपनी से बात कर सकते हैं। कंपनी का नेटवर्क इंजीनियर आपकी कॉलोनी, बिल्‍डिंग या ऑफिस में आकर आपकी नेटवर्क की समस्‍या को हल कर सकता है।

स्‍पीड एप का इस्‍तेमाल करें

आपके पास कई सारी एप्‍स भी हैं जिनका इस्‍तेमाल इंटरनेट की स्‍पीड बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। नेट मास्‍टर जैसी ये एप्‍स गूगल प्‍ले स्‍टोर पर फ्री में उपलब्‍ध भी हैं। इन्‍हें इंस्‍टॉल करने पर यह आपके फोन को इंटरनेट का प्रयोग करने के लिए ऑप्टिमाइज करती हैं।

Web Title: बढ़ जाएगी आपके फोन के इंटरनेट की स्‍पीड, अपनाएं ये टिप्‍स