Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट Foxconn 2019 से भारत में शुरू...

Foxconn 2019 से भारत में शुरू करेगी टॉप-एंड एप्‍पल आईफोन की असेंबलिंग, तमिलनाडु प्‍लांट में बनेंगे फोन

एप्पल इंक 2019 की शुरुआत से अपनी स्थानीय यूनिट फॉक्सकॉन के जरिये भारत में अपने टॉप-एंड आईफोन की असेंबलिंग शुरू करेगी।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 27 Dec 2018, 15:47:52 IST

नई दिल्‍ली। एप्‍पल इंक 2019 की शुरुआत से अपनी स्‍थानीय यूनिट फॉक्‍सकॉन के जरिये भारत में अपने टॉप-एंड आईफोन की असेंबलिंग शुरू करेगी। इस मामले से जुड़े एक विश्‍वसनीय सूत्र ने बताया कि ताईवान की कॉन्‍ट्रैक्‍ट मैन्‍यूफैक्‍चर्र फॉक्‍सकॉन देश में पहली बार आईफोन को बनाएगी।   

सूत्रों ने बताया कि फॉक्‍सकॉन फ्लैगशिप आईफोन एक्‍स फैमिली के सबसे महंगे मॉडल्‍स की असेंबलिंग करेगी, इससे भारत में एप्‍पल के बिजनेस को नए स्‍तर पर पहुंचने की संभावना है। सूत्र ने बताया कि फॉक्‍सकॉन के तमिलनाडु में श्रीपेरुम्‍बदूर स्थित प्‍लांट में आईफोन की असेंबलिंग की जाएगी।

फॉक्‍सकॉन पहले से ही शाओमी कॉर्प के लिए फोन का निर्माण कर रही है। तमिलनाडु के उद्योग मंत्री एम सी सम्‍पथ ने कहा कि फॉक्‍सकॉन आईफोन उत्‍पादन में निवेश के साथ अपने प्‍लांट की क्षमता का विस्‍तार करने के लिए 2500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इस नए निवेश से 25,000 नए रोजगार पैदा होंगे।

एक अन्‍य सूत्र ने बताया कि फॉक्‍सकॉन ने भारत में ही आईफोन को असेंबल करने की योजना बनाई है। अभी तक एप्‍पल भारत में केवल सस्‍ते एसई और 6एस मॉडल को विस्‍ट्रॉन कॉर्प की स्‍थानीय इकाई के सहयोग से बेंगलुरु में असेंबल कर रही है। टेक्‍नोलॉजी रिसर्च फर्म काउंटरप्‍वाइंट के मुताबिक एप्‍पल का ध्‍यान बिक्री के लिए अपने सस्‍ते फोन पर है। भारत में आईफोन की कुल बिक्री में आधे से अधिक हिस्‍सेदारी आईफोन 8 से पुराने वाले मॉडल्‍स की है।

सूत्रों ने बताया कि फॉक्‍सकॉन संभावित रूप से भारत में पुराने आईफोन एक्‍स मॉडल को असेंबल कर सकती है। एप्‍पल की योजना दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते भारतीय मोबाइल फोन बाजार में अपने सस्‍ते मॉडल की दम पर एक बड़ी बाजार हिस्‍सेदारी हासिल करने की है। फॉक्‍सकॉन के साथ एप्‍पल के सौदे का पूरा विवरण अभी स्‍पष्‍ट नहीं है और इसमें बदलाव भी हो सकता है।

More From Gadgets